लखनऊ: 15 से 18 साल के लोगों को वैक्सीन लगाने की तैयारी पूरी, 1 जनवरी से कराएं रजिस्ट्रेशन

Uttam Kumar, Last updated: Fri, 31st Dec 2021, 10:37 AM IST
  •  केंद्र सरकार के मंजूरी के बाद राजधनी लखनऊ में 3 जनवरी से 15 से 18 साल के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके लिए लखनऊ प्रशासन के तरफ से तैयारी पूरा कर लिया गया है. 1 जनवरी सुबह दस बजे से कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा.
लखनऊ में 3 जनवरी से 15 से 18 साल के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. (फाइल फोटो)

लखनऊ. देश भर में कोरोना के मामले फिर से बढ़ रहे हैं. कुछ दिनों में उत्तर प्रदेश में चुनाव भी होना है. ऐसे में दूसरी महामारी जैसे स्थिति से बचने के लिए वैक्सीनेसन पर जोर दिया जा रहा है. देश में 15 से 18 साल के लोगों के लिए वैक्सीन की मंजूरी मिल गई है. राजधानी लखनऊ में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अब तीन जनवरी से 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के युवाओं को कोरोना की तीसरी लहर में बचाने के लिए वैक्सीन लगाई जाएगी. लखनऊ प्रशासन की तरफ से इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है. 1 जनवरी सुबह दस बजे से कोविन पोर्टल (Covin Portal) पर रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो जाएगा.

जिले के अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एमके सिंह के अनुसार ने लखनऊ में 15 –18 वर्ष के करीब तीन लाख 21 हजार 392 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. वैसे बच्चे जिनका जन्म वर्ष 2007 या इससे पहले हुआ है वो वैक्सीन के लिए 1 जनवरी से पंजीकरण करा सकेंगे. 15 –18 वर्ष के किशोरों के वैक्सीनेशन के लिए 31 अस्पतालों को चिह्नित किया गया है. इनमें शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के अस्पताल शामिल हैं. इसके साथ ही जिला स्तर के 12 अस्पतालों में भी वैक्सीनेशन की सुविधा उपलब्ध रहेगी. साथ ही आठ शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और ग्रामीण क्षेत्रों में 11 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी किशोरों को वैक्सीन लगाई जाएगी.

CM योगी का फैसला, नगर निगम मेयरों को प्रतिमाह 25 हजार रुपए का मानदेय देगी सरकार

10 जनवरी से लगेगी बूस्टर डोज

वहीं केंद्र सरकार की घोषणा के बाद जिले के बुजुर्गों, फ्रंट लाइन वर्कर और स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना की तीसरी लहर से बचाने के लिए 10 जनवरी से बूस्टर डोज दी जाएगी. इसके लिए किसी रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है.  बूस्टर डोज के लिए पात्रता रखने वाले को मोबाइल पर मैसेज के माध्यम से सूचित किया जाएगा. डॉ एमके सिंह के अनुसार राजधानी में 77 हजार फ्रंट लाइन वर्कर, 66 हजार हेल्थ वर्कर और 60 साल से ऊपर के 95 हजार लोग हैं. 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें