लखनऊ जीका वायरस से हुआ मुक्त, राजधानी में अब एक भी संक्रमित मरीज नहीं

Uttam Kumar, Last updated: Wed, 1st Dec 2021, 9:07 AM IST
  • राजधानी लखनऊ में जीका वायरस संक्रमण के अब कोई भी मामले नहीं है. लखनऊ में जीका से कुल छह लोग संक्रमित पाए गए थे. अब सभी संक्रमित मरीज रिकवर हो चुके है. हालांकि अभी भी प्रभावित इलाकों में लगातार फागिंग और एंटी लार्वा का छिड़काव करवाया जा रहा है. 
लखनऊ में जीका वायरस संक्रमण के अब कोई भी मामले नहीं है.(फाइल फोटो)

लखनऊ. कोरोना के नए स्ट्रेन के प्रसार की सूचना के बीच उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ से एक राहत भरी खबर है. राजधानी में जीका वायरस से संक्रमण के अब कोई भी मामले नहीं है. लखनऊ में जीका से कुल छह लोग संक्रमित पाए गए थे. अब सभी संक्रमित मरीज रिकवर हो चुके है. मंगलवार को जीका से संक्रमित अंतिम मरीज की भी रिपोर्ट नेगेटिवे आई  है. इससे पहले बीते सप्ताह 5 मरीज जीका से पुरी तरह रिकवर हो चुके हैं. हालांकि स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि प्रभावित इलाके में सभी जरुरी ऐहतियात बरते जा रहे है. 

लखनऊ सीएमओ डॉ.मनोज अग्रवाल के अनुसार पिछले सप्ताह सफदलबाग में युवती जीका वायरस की चपेट में आ गई थी. जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार निगरानी में जुटी हुई थी. मंगलवार को उस महिला मरीज की रिपोर्ट भी नेगेटिव आ गई है. जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने राहत की सांस ली है. वह पूरी तरह से स्वस्थ है. वहीं स्वास्थ विभाग, नगर निगम और मलेरिया विभाग की टीम बिना कोई कोताही बरते जीका प्रभावित इलाकों में लगातार फागिंग और एंटी लार्वा का छिड़काव करा रही है.  

KGMU में जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल जारी, मरीजों का हाल बेहाल

इसके साथ ही बुखार पीड़ितों को दवाएं दी जा रही हैं. जीका वायरस से संक्रमण के शक में 700 से ज्यादा लोगों के नमूने की जांच की जा चुकी है. सभी की रिपोर्ट भी मिल आ गया है. सीएमओ प्रवक्ता योगेश रघुवंशी के अनुसार लोगों को जीका वायरस के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है. सभी को इससे बचाव के तरीके बताए जा रहे हैं.  इसके साथ ही सभी से मास्क लगाने की भी अपील की जा रही है. 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें