लखनऊ: मकान में चल रहा है डिग्री कॉलेज, शिक्षा विभाग और विश्वविद्यालय को खबर नहीं

Smart News Team, Last updated: 26/08/2020 08:51 AM IST
  • लखनऊ के आलमबाग क्षेत्र में यूपी बोर्ड और लखनऊ विश्वविद्यालय से डिग्री कॉलेज की मान्यता पाने वाले आर.एन.कॉलेज के फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ. 2008 से छात्र यहां से परीक्षाएं दे रहे हैं.
लखनऊ के आलमबाग में सालों से चल रहा है फर्जी स्कूल और डिग्री कॉलेज

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी के आलमबाग क्षेत्र स्थित घर में यूपी बोर्ड का स्कूल चलाने की मान्यता प्राप्त है. वहीं लखनऊ विश्वविद्यालय ने एक डिग्री कॉलेज भी इस मकान में चलाने की अनुमति मिली हुई है. मंगलवार को सूचना मिलने के बाद पड़ताल की गई तो मामले का खुलासा हुआ.

शिक्षा विभाग और लखनऊ विश्वविद्यालय को शहरी इलाके में 10 साल से चल रहे इस फर्जीवाड़े की खबर तक नहीं थी. लखनऊ विश्वविद्यालय और यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में भी यहां के छात्र सालों से परीक्षा में शामिल हो रहे हैं. 

आलमबाग के बरहा इलाके के आर. एन. गर्ल्स कॉलेज लखनऊ विश्वविद्यालय से जुड़ा है और इसका कॉलेज कोड 1070 है. यह महाविद्यालय बरहा इलाके की छोटी -सी गली में बना हुआ है. हैरानी बात यह है कि यहां छात्रों के बैठने की जगह नहीं है. सिर्फ कागजों पर ही सारी पढ़ाई हो रही है. 

जिलाध्यक्षों की सूची पर BJP हमलावर- ब्राह्मण विरोधी अखिलेश का परशुराम प्रेम झूठा

लखनऊ विश्वविद्यालय के अनुसार यह कॉलेज पहले कानपुर विश्वविद्यालय से जुड़ा हुआ था. 2008 में इसे लखनऊ विश्वविद्यालय से जोड़ा गया. इतने वर्षों से यहां के छात्रों को परीक्षा में बैठाने का काम किया जा रहा है.  

मां सीता पर गलत कमेंट करने वाली यूट्यूबर हीर खान प्रयागराज से गिरफ्तार

प्रशासन से लेकर विश्वविद्यालय की नाक के नीचे फर्जीवाड़ा चल रहा है. वहीं कॉलेज से 10 किलोमीटर की दूरी पर मैरिज लॉन में दूसरा कैंपस चलाया जा रहा है. जो सिर्फ कागजों पर है लेकिन स्थानीय लोगों के अनुसार यहां कोई छात्र कभी नहीं देखा गया. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें