लखनऊ: आयोध्या की धन्नीपुर मस्जिद का नक्शा प्रशासन से होगा पास

Smart News Team, Last updated: Sat, 5th Sep 2020, 2:24 PM IST
  • राम जन्मभूमि पर फैसला आने के बाद बनने वाली अयोध्या धन्नीपुर मस्जिद का नक्शा पास प्रशासन करेगा. अयोध्या जिला पंचायत अधिकारियों का कहना है कि उनके पास धार्मिक स्थलों का नक्शा पास करने का कोई अधिकार नही है.
मस्जिद

लखनऊ: अयोध्या में रामजन्म भूमि विवाद पर फैसला आने के बाद धन्नीपुर में मस्जिद निर्माण के लिए प्रस्तावित भूमि पर मस्जिद के नक्शे को पास करने में जिला पंचायत ने असमर्थता दिखाई है. जिला पंचायत का कहना है कि उनके पास घर, अस्पताल आदि का नक्शा पास करने का हक है लेकिन मस्जिद ,मंदिर जैसे किसी धार्मिक निर्माण का नक्शा पास करने का अधिकार नही है.

जानकारी के मुताबिक आयोध्या में प्रस्तावित मस्जिद का नक्शा पास होने की प्रक्रिया अटक गई है. जिला पंचायत के अपर सचिव अधिकारी उमेश चन्द्र ने हिन्दुस्तान से कहा कि वे उस जमीन पर बनने वाले अस्पताल व अन्य निर्माण कार्यों का नक्शा पास करने के लिए सक्षम प्रधिकारी हैं. लेकिन मस्जिद जैसे धार्मिक स्थल का नक्शा पास करने का उनके पास कोई अधिकार नही है. जानकारों का कहना है कि गांवों में मस्जिद-मंदिर आदि का नक्शा पास करने कोई नियमावली ही नही है. मस्जिद निर्माण से जुड़े एस एम अख्तर का कहना है कि राज्य सरकार ने मस्जिद के लिए जमीन दी है तो उसे ही ये तय करना होगा कि मस्जिद का नक्शा कौन सा अधिकारी पास करेगा.

योगी सरकार के बिजली बिल पर फैसला वापस लेने के बाद बुनकरों ने खत्म की हड़ताल

इस पूरे मामले के बारे में विशेषज्ञ राय के लिए वरिष्ठ वास्तुविद और वास्तुकार के .कांत अस्थाना ने बताया राजकीय निर्माण निगम के पूर्व मुख्य कि रेग्युलेशन ऑफ बिल्डिंग आपरेशनल एक्ट में नक्शा पास करने के लिए दो तरह के निर्माण वर्गीकृत किए गए हैं। एक रेगुलेटेड एरिया में और दूसरे नान रेगुलर एरिया में.अभी तक गांव में बनने वाले मकान, मंदिर-मस्जिद आदि के भवनों के

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें