BBDU में मिलेगी आपके सुनहरे करियर को उड़ान, जानिए क्यों है सबसे बेहतर

Smart Branded Content Desk, Last updated: Tue, 25th May 2021, 8:16 PM IST
  • अगर सुनहरे भविष्य की तलाश कर रहे हैं तो बाबू बनारसी दास यूनिवर्सिटी (BBDU) करियर को एक नई उड़ान देने में सक्षम है. बीबीडीयू में ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट व डॉक्टरेट स्तर पर कई कोर्स कराए जाते हैं जिनमें बिजनेस, इंजीनियरिंग, फ़ार्मेसी, लॉ, एजुकेशन, मैथमेटिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, मीडिया स्टडीज, कम्प्यूटर साइंस, डेंटिस्ट्री, आर्किटेक्चर और हॉस्पिटैलिटी आदि शामिल हैं.
BBDU में मिलेगी आपके सुनहरे करियर को उड़ान, जानिए क्यों है सबसे बेहतर

लखनऊ. अगर आप अपने सुनहरे भविष्य की तलाश में हैं तो बाबू बनारसी दास यूनिवर्सिटी (बीबीडीयू) आपके करियर को एक नई उड़ान देने में सक्षम है. बीबीडीयू में ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट व डॉक्टरेट स्तर पर कई कोर्स कराए जाते हैं जिनमें बिजनेस, इंजीनियरिंग, फ़ार्मेसी, लॉ, एजुकेशन, मैथमेटिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, मीडिया स्टडीज, कम्प्यूटर साइंस, डेंटिस्ट्री, आर्किटेक्चर और हॉस्पिटैलिटी आदि शामिल हैं. BBDU का वर्ल्ड लेवल सुविधाओं से पूर्ण और ईको फ्रेंडली कैंपस छात्रों के लिए शिक्षा के लिए अनुकूल वातावरण बनाने में सहायक है. बीबीडीयू शोध का एक महत्वपूर्ण केंद्र भी है. इसकी वजह से यूनिवर्सिटी के अनेक कॉलेजों की प्रतिष्ठित फैकल्टी साइंस और टेक्नोलॉजी के कई प्रोजेक्ट में कार्यरत हैं.

क्या हैं यूनिवर्सिटी की विशेषताएं

बीबीडीयू में सभी कोर्सों की नियमित क्लास रूम की पढ़ाई के अलावा कैंपस में रहकर और कैंपस के बाहर व्यावहारिक शिक्षा पर भी जोर दिया जाता है. छात्र अपने प्रोग्राम के कोर्सों के अलावा दूसरे कोर्स, खासकर विदेशी भाषा के कोर्स भी ले सकते हैं. इसके अलावा यूनिवर्सिटी ने ‘इंडस्ट्री रेडीनेस इनिशिएटिव’ भी शुरू किया है. ये छात्रों को इंडस्ट्री के लिए तैयार करने की एक अनूठी पहल है.

बीबीडीयू में शैक्षिक व रिसर्च की गतिविधियों को सुगम बनाने के लिए उत्कृष्ट लाइब्रेरी के साथ साथ ई-लाइब्रेरी की सुविधा भी है. यूनिवर्सिटी में आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित, स्टेडियम, सभागार, सामुदायिक रेडियो स्टेशन भी उपलब्ध हैं, जिनसे छात्र पढ़ाई ही नहीं बल्कि खेलकूद और अन्य क्षेत्रों में भी अपनी प्रतिभा का विकास कर सकते हैं .

कोविड-19 के दौर में स्वास्थ्य प्राथमिकता

यूजीसी से मान्यता प्राप्त, बीबीडीयू के लिए छात्रों, फैकल्टी और स्टाफ के अन्य सदस्यों की सेहत सबसे जरूरी है. इसी वजह से यूनिवर्सिटी में कोविड-19 की सभी सेफ्टी गाइडलाइंस का पूरी तरह से पालन किया जा रहा है. यूनिवर्सिटी कैंपस में कोरोना रोकथाम के सभी प्रबंध हैं. थोड़े समय में ही फैकल्टी, छात्रों और प्रशासन की प्रतिबद्धता की वजह से यूनिवर्सिटी ने ऑनलाइन क्लासेज के तरीके को अपनाया, ताकि छात्रों की पढ़ाई बिना रुके चलती रहे.

बीबीडीयू यूजीसी द्वारा आगामी सत्र के लिए कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के लिए साझा गए सामान्य निवारक और सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों (Generic Preventive and Public Health Measures) का पूरी तरह से अनुपालन करता है.

प्रवेश, वित्तीय सहायता और स्कॉलरशिप

बीबीडीयू में एडमिशन तय मानकों के आधार पर होता है. बीबीडीयू में कई तरह की स्कॉलरशिप उपलब्ध हैं. यूनिवर्सिटी की मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम के अंतर्गत छात्रों की शैक्षणिक योग्यता परीक्षा या फिर राज्य स्तरीय/ केंद्र स्तरीय प्रवेश परीक्षा में आए अंकों के आधार पर, 25% से लेकर 100% तक की ट्यूशन फीस में छूट दी जाती है. इसके अलावा यूनिवर्सिटी, छात्रों को केंद्र / राज्य सरकार की स्कॉलरशिप स्कीमों के लिए भी हर प्रकार की मदद करती है.

बीबीडीयू चांसलर श्रीमती अलका दास गुप्ता का संदेश

बीबीडीयू में हम सभी मौलिक मूल्यों के आधार पर छात्रों का मार्गदर्शन करते हैं, जिससे वे अपने अपने क्षेत्र में सफलता और प्रसिद्धि प्राप्त करें. हम बदलते वैश्विक वातावरण के साथ गतिशील उच्च शिक्षा प्रदान करने को दृढ़ संकल्प हैं. मैं बीबीडीयू में उपलब्ध सुनहरे अवसरों के साथ आप सभी का स्वागत करती हूं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें