लखनऊ बना देश का तीसरा सबसे प्रदूषित शहर

Smart News Team, Last updated: Sat, 7th Nov 2020, 12:54 PM IST
  • दिल्ली को पीछे छोड़ते हुए लखनऊ देश के प्रदूषित शहरों की सूची में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. पहले स्थान पर फतेहाबाद व दूसरे स्थान पर मुरादाबाद शहर रहा.
यूपी के लखनऊ समेत कई शहरों की हवा प्रदूषण की वजह से जहरीली हो गई है.

लखनऊ: प्रदेश की राजधानी लखनऊ में वायु प्रदूषण की स्थिति शुक्रवार को बेहद ही खराब स्थिति में पहुंच गई. पूरा शहर गैस चेंबर बन गया. शहर का एक्यूआई 447 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर पहुंच गया है. यह बेहद ही खतरनाक स्थिति है. बता दें, दिल्ली को पीछे छोड़ते हुए लखनऊ देश के प्रदूषित शहरों की सूची में तीसरे स्थान पर पहुंच गया. पहले स्थान पर फतेहाबाद व दूसरे स्थान पर मुरादाबाद शहर रहा.

शहर में हवा की गुणवत्ता गुरुवार से बहुत ज्यादा खराब होनी शुरू हो गई थी. दिनभर धुंध बनी थी लेकिन एक्यूआई 400 माइक्रोग्राम से पार नहीं हुई थी. एक्यूआई 349 माइक्रोग्राम रिकार्ड हुई थी. प्रदूषित शहरों की सूची में लखनऊ 28वें स्थान पर था, लेकिन शुक्रवार को अचानक 98 प्वाइंट का इजाफा हो गया. इसी के साथ पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों व दिल्ली से सटे शहरों की हवा की गुणवत्ता भी खतरनाक स्थिति में पहुंच गई है.

उत्तर प्रदेश में अब 7 दिनों में मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस

वहीं शहर में बढ़ते वायू प्रदूषण को लेकर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने शुक्रवार को चार फैक्ट्रियों को नोटिस जारी किया है. इसमें तीन फैजाबाद रोड पर प्लाईवुड की फैक्ट्रियां है. और एक नादर में रोलिंग मिल है. बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी डॉ.राम करन ने बताया कि फैक्ट्रियों को अभी कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है.

यूपी में दीपावली से पहले घोषित हो सकती हैं बिजली की नई दरें

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें