लखनऊ: सीडीआरआई ने दुनिया को सस्ती दवाएं उपलब्ध करवाकर बनाई पहचान

Smart News Team, Last updated: Thu, 18th Feb 2021, 10:14 AM IST
  •  सीडीआरआई ने 70वां वार्षिक दिवस समारोह मनाया। इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम से जुड़े। साथ ही उन्होंने कॉमन रिसर्च ऐंड टेक्नॉलजी डिवेलपमेंट हब का उद्घाटन किया। इस दौरान आरटी-पीसीआर आधारित डायग्रनोस्टिक किट से जुड़ी तकनीक का हस्तांतरण भी किया गया।
सेंट्रल ड्रग रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीडीआरआई), लखनऊ 

लखनऊ: सीएसआईआर-सीडीआरआई ने अपना 70वां वार्षिक दिवस समारोह मनाया। इस मौके पर मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि सीडीआरआई ने दुनिया को सस्ती और सुलभ दवाएं उपलब्ध करवाकर पहचान बनाई है। साथ ही मानव कल्याण के लिए गुणवत्तापूर्ण मौलिक अनुसंधान में भी योगदान दिया है। उन्होंने कॉमन रिसर्च ऐंड टेक्नॉलजी डिवेलपमेंट हब का उद्‌घाटन भी किया। 

कार्यक्रम की शुरुआत निदेशक प्रो. तापस कुंडू ने रिपोर्टिंग वर्ष में संस्थान की उपलब्धियां बताकर की। समारोह में विशिष्ट अतिथि सीएसआईआर के महानिदेशक डॉ शेखर सी. मांडे, महानिदेशक, एसईआरबी, डीएसटी के सचिव प्रो़ संदीप वर्मा रहे।

 समारोह में ड्रग रिसर्च में उत्कृष्टता के लिए सीडीआरआई पुरस्कार-2021 की घोषणा की गई। इसमें डॉ़ विशाल राय, डॉ़ सिद्धेश शशिकांत कामत और डॉ़ चंद्रिमा दास को चुना गया।

PCS 2019 रिजल्ट जारी, लखनऊ की पूनम को तीसरा स्थान, पढ़िए टॉपर्स लिस्ट

तकनीक का हस्तांतरण : समारोह में 'फ्लोरेसेंट डाइ एवं क्वेंचर्स की आरटी-पीसीआर आधारित डायग्नोस्टिक किट के विकास और जीवन विज्ञान अनुसंधान में उनके उपयोगों' से संबंधित नई तकनीक का हस्तांतरण मेसर्स बायोटेक डेस्क प्राइवेट लिमिटेड (बीडीपीएल), हैदराबाद को किया गया। इसे डॉ. अतुल गोयल और उनकी टीम ने विकसित किया है। 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें