बालगृह में पांच महीने की मासूम की मौत पर अफसरों की चुप्पी, बाल आयोग लेगा संज्ञान

Smart News Team, Last updated: Mon, 31st Aug 2020, 7:04 AM IST
  • राजधानी लखनऊ के लावती निराश्रित बालगृह अडॉप्शन सेंटर में पांच महीने की मासूम की मौत हो गई. हैरानी की बात है कि मासूम की मौत के बाद के तीन दिन बाद तक अधिकारियों को इस बात का पता भी नहीं चल पाया.
लखनऊ के बाल गृह में पांच माह की मासूम की मौत.

श्रेया पाठक, लखनऊ. कोरोना काल में मुख्यमंत्री प्रसाशन को लापरवाही नहीं बरतने के लिए सख्त आदेश दे रहे हैं. वहीं यूपी की राजधानी में रविवार को पांच महीने की मासूम बच्ची की मौत को छुपाने का मामला सामने आता है. लखनऊ के मोतीनगर के लीलावती निराश्रित बालगृह अडॉप्शन सेंटर में पांच महीने की मासूम की मौत हो जाती है लेकिन तीन दिन बाद भी अधिकारियों को इसकी जानकारी नहीं मिलती.

बालगृह की अधीक्षिका शिल्पी सक्सेना ने कहा कि नवजात बच्ची पांच महीने पहले बस्ती जिले से आई थी. वह बेहद कमजोर थी और उसका इलाज भी अस्पताल में कराया गया लेकिन 26 अगस्त को उसकी तबियत बिगड़ गई जिससे 27 अगस्त को बच्ची की मौत हो गई. शिल्पी ने बताया कि सूचना अधिकारियों को व्हॉट्सएप ग्रुप पर दी गई थी.

बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष समेत सभी सदस्यों का इस मामले पर कहना है कि मासूम की मौत की जानकारी उन्हें नहीं थी. इस मामले में महिला कल्याण लखनऊ मंडल की उपनिदेशक सर्वेश पांडे ने कहा कि ऐसे मामले में जानकारी साफ आंकड़ों में विशेष पत्रवाहक के जरिए बाल कल्याण समिति और डीपीओ को दी जाती है. सर्वेश पांडे का कहना है कि अधीक्षिका ने जिस तरह से जानकारी दी वह एक गैर जिम्मेदाराना रवैया है. इस मामले में जांच होनी चाहिए. 

जालसाजी, फ्रॉड और ब्लैक मनी को व्हाइट करने के केस में लखनऊ से बड़ा बिल्डर अरेस्ट

बाल आयोग के डॉ विशेष गुप्ता का कहना है कि अधिकारियों से इस मामले पर बात की गई है उनका कहना है कि किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं दी गई है. ऐसी घटना होने के बाद जानकारियों को छुपाना और साफ बात नहीं रखना अनुचित माना जाता है. 

UP के प्रिंसिपल सेक्रेटरी हेल्थ आलोक कुमार, PGI लखनऊ सुपरिटेंडेंट कोरोना पॉजिटिव

बाल कल्याण समिति की सदस्य डा संगीता शर्मा ने जानकारी देते हुए कहा कि पिछले पांच महीनों में चार मासूम बच्चों की जान जा चुकी है. बालगृह शिशु में एक बच्ची, निर्वाण संस्था में दो बच्चियां और अब लीलावती में एक बच्ची की मौत हुई है. लीलावती मामले की जानकारी नहीं थी और साथ ही मासूम की मौत का कारण अभी तक स्पष्ट नहीं हुआ है. इस मामले की अच्छे से जांच की जाएगी. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें