लखनऊ: पीजीआई में भी होगी कोविड-19 के नए स्ट्रेन की जांच

Smart News Team, Last updated: Thu, 31st Dec 2020, 2:20 PM IST
  • राजधानी लखनऊ में केजीएमयू के बाद अब पीजीआई में भी कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की जांच हो सकेगी. इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.
लखनऊ पीजीआई

लखनऊ: कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर लोगों के मन में एक बार फिर से भय का माहौल पैदा हो गया है. वहीं, कोरोना के नए स्ट्रेन की टेस्टिंग के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से मुस्तैद दिख रहा है. राजधानी लखनऊ में केजीएमयू के बाद अब पीजीआई में भी कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की जांच हो सकेगी. यहां डॉक्टरों ने कोरोना के नए स्ट्रेन की जिनोम सीक्वेंसिंग करने की तैयारी पूरी कर ली है, हालांकि अभी तक यहां कोई सैंपल नहीं भेजा गया है.

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में ब्रिटेन से लौटे यात्रियों के सैंपल जल्द ही पुणे की जगह लखनऊ भेजे जाएंगे. KGMU और PGI संस्थानों में नए साल से जिनोम सीक्वेंसिंग शुरू कर दी जाएगी. जिससे यह पता चल जाएगा कि किसी मरीज में कोविड-19 का नया स्ट्रेन मौजूद है या नहीं.

लखनऊ विश्वविद्यालय में ऑनलाइन होगी शिक्षक भर्ती प्रक्रिया

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य आलोक कुमार के मुताबिक ब्रिटेन से वापस लौटे 2500 से ज्यादा यात्रियों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे. जिसमें से 10 की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. हालांकि अभी उनमें कोरोना के नए स्ट्रेन का पता नहीं चला है.

वाहन मालिकों को फिलहाल राहत, फास्टैग की डेडलाइन सरकार ने 15 फरवरी तक बढ़ाई

स्वास्थ्य विभाग की तरफ से बुधवार को जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक लखनऊ में संक्रमितों के मुकाबले ज्यादा मरीज स्वस्थ हुए. वहीं एक मरीज की मौत हो गई. शहर में बुधवार को 187 नए मरीज मिले जबकि 217 लोग पूरी तरह से स्वस्थ हुए.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें