लखनऊ: LDA इंजीनियरों की लापरवाही का नतीजा, वसंत कुंज में आवंटियों की जमीन गायब

Smart News Team, Last updated: Tue, 13th Jul 2021, 10:52 AM IST
  • लखनऊ डेवलपमेंट अथॉरिटी के हरदोई रोड के पास मौजूद वसंत कुंज योजना में खरीदे गए कई प्लॉट गायब है. एलडीए के टाउन प्लानिंग विभाग ने इंजीनियरिंग सर्वे के बाद जमीन का पूरा लेआउट तैयार किया था. इस लेआउट से तैयार प्लॉट को बाद में लॉटरी कराकर आवंटित कर दिया गया. जो आज मौजूद ही नहीं है.
लखनऊ विकास प्राधिकरण. (प्रतीकात्मक चित्र)

लखनऊ : आवंटियों ने अपने खुद के घर का सपना सजायें लखनऊ डेवलपमेंट अथॉरिटी की वसंत कुंज योजना में प्लॉट खरीदा था. इंजीनियरों की लापरवाही के वजह से सर्वे में हरदोई रोड के पास की जमीन को अधिक दिखाकर लेआउट तैयार किया गया. जिसका बाद में इन आवंटियों आवंटन कर दिया गया. जिस वजह से आज कई प्लॉट गायब है. एलडीए के इंजीनियरों की लापरवाही का नतीजा आज सैकड़ों आवंटी भुगत रहे हैं. इस मामले में मुख्य नगर नियोजक में प्रभारी अधिकारी संपति से रिपोर्ट मांगी है.

आवंटियों ने वसंत कुंज योजना के तहत आज से 16 साल पहले अब प्लॉट खरीदा था. उस समय इस जमीन पर किसानों के साथ एलडीए का विवाद चल रहा था. इसी दौरान एलडीए के टाउन प्लानिंग विभाग ने जमीन का इंजीनियरिंग सर्वे करवा कर ले आउट तैयार कर दिया. लेआउट के अनुसार जमीन को नंबर देकर उनको अलॉट कर दिया गया. प्राधिकरण का जब किसानों के साथ जमीन विवाद खत्म हुआ तब इंजीनियरों ने उस जमीन पर डेवलपमेंट का काम शुरू किया. इसी दौरान इंजीनियरों का होश तब उड़ गया जब उन्हें पता चला कि जितनी जमीन अलॉट की गई है. उससे कम तो जमीन है. तो कहीं पता चल रहा है कि पूरा का पूरा प्लॉट ही गायब है.

लखनऊ: LDA दिवाली पर देगा तोहफा, 4512 पीएम आवास के लिए रजिश्ट्रेशन होंगे शुरू

अब इस मामले में जिन्होंने अपनी प्लॉट की रजिस्ट्री करा चुके है. उनको अपना पैसा डूबने का डर सता रहा है. इस मामले में एलडीए के मुख्य नगर नियोजक नितिन मित्तल ने आवंटी एवं रजिस्ट्री वाले जमीन का पूरा ब्यौरा योजना के प्रभारी अधिकारी संपत्ति से पत्र लिख कर मांगा है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें