LDA देगा राज्य कर्मचारियों को आशियाना, पहले चरण में बनाएगा 2500 मकान

Anurag Gupta1, Last updated: Wed, 1st Dec 2021, 9:20 AM IST
  • लखनऊ विकास प्राधिकरण राज्य कर्मचारियों को मकान बनाकर देगा. दो तरह के मकान बनाएगा एलडीए तृतीय श्रेणी व चतुर्थ श्रेणी के. मकान की कीमत 12 लाख से 20 लाख तक होगी जिसका भुगतान कर्मचारी किस्तों में कर पाएंगे.
लखनऊ विकास प्राधिकरण (फाइल फोटो)

लखनऊ. लखनऊ विकास प्राधिकरण राज्य कर्मचारियों के लिए मकान बनाएगा. इसके निर्माण के लिए बंसंतकुंज में जमीन भी चिन्हित कर ली है. एलडीए दो तरह के मकान का निर्माण करेगा जिसकी कीमत 12 लाख से 20 लाख तक की होगी. फिलहाल पहले चरण में एलडीए 2500 मकान बनाएगा. जिसका आवंटन सिर्फ राज्य कर्मचारियों को ही किया जाएगा.

राज्य कर्मचारियों के लिए काफी समय से आवास नहीं बनाए गए हैं. कर्मचारी लंबे समय से आवास का मांग कर रहे थे. जिसे शासन ने अब पूरा करने के निर्देश दिए हैं. बता दें 12 से 20 लाख वाले कीमत के मकान का भुगतान कर्मचारियों को किस्तों में करना होगा. मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद राज्य कर्मचारियों के लिए मकान बनाने की कवायद तेज हो गई है.

UP सरकार चुनाव से पहले कर्मियों के भत्ते फिर कर सकती है बहाल, कोरोना काल हुए थे बंद

मकान दो सेक्टर में बनाए जाएंगे:

प्राधिकरण के मुख्य अभियंता इंदुशेखर सिंह ने बताया कि उच्च स्तर से राज्य कर्मचारियों की आवासीय सुविधा के लिए मकान बनाने के निर्देश मिले हैं. सीएम के निर्देश पर एलडीए ने प्रस्ताव बनाया है. मकान दो सेक्टर में बनाए जाएंगे तृतीय श्रेणी और चतुर्थ श्रेणी. इसमें चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के लिए अलग मकान होंगे और तृतीय श्रेणी कर्मचारियों के लिए अलग. चतुर्थ श्रेणी के मकान पीएम आवास से थोड़ा बड़े होंगे. सभी मकान चार मंजिला इमारत में होंगे. शहर के अन्य इलाकों में भी इसके लिए जमीन तलाशी जा रही है.

पहले चरण में 2500 मकान:

लंबे समय से कर्मचारियों की मकान की मांग थी लेकिन अब जाकर उनकी मांग को पूरा किया जा रहा है. इस मांग को पूरा करने की एक वजह 2022 में होने वाले यूपी चुनाव भी हो सकता है. इन मकानों की कीमत 12 से 20 लाख बताई जा रही है. जिनका भुगतान कर्मचारी आसान किस्तों के माध्यम से कर पाएंगे. बंसंत कुंज के अलावा अन्य जगहों पर भी जमीन तलाश की जा रही है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें