अवैध बिल्डिंग तोड़ने का खर्च मालिक से वसूला जाएगा, LDA कर रहा तैयारी

Smart News Team, Last updated: Wed, 30th Dec 2020, 3:05 PM IST
  • लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) अब अवैध बिल्डिंग को तोड़ने पर होने वाले खर्च की वसूली संबंधित बिल्डिंग मालिक से करने की तैयारी में जुटा है. इस संंबंध में नियमवाली तैयारी करा ली गई है. इसे एलडीए बोर्ड की बैठक में पास कराया जाएगा. एलडीए ने 70 अवैध बिल्डिंग की लिस्ट तैयार कर ली है.
एलडीए भवन.

लखनऊ. लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) अब अवैध बिल्डिंग को तोड़ने पर होने वाले खर्च की वसूली संबंधित बिल्डिंग मालिक से करने की तैयारी कर रहा है. मिली जानकारी के अनुसार इससे संबंधित नियमवाली तैयारी कर ली गई है. इस प्रस्ताव को एलडीए बोर्ड की बैठक में पास कराया जाएगा.

बता दें कि अभी तक अवैध बिल्डिंग तोड़ने पर जो खर्च आता था उसकी वसूली बिल्डिंग मालिक से नहीं हो पाती थी. एलडीए ने इस संबंध में कई बार बिल्डिंग मालिकों को नोटिस जारी किया, लेकिन वसूली नहीं हो पाई.

पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति के आवास और उनके बेटे के ऑफिस में ईडी ने छापा मारा

लखनऊ विकास प्राधिकरण को बिल्डिंग तोड़ने पर लाखों रुपये का खर्च करना पड़ता है. इस समस्या को देखते हुए एलडीए के सचिव ने नियमवाली तैयार कराई है. इसके तहत अवैध बिल्डिंग तोड़े जाने का खर्च संबंधित मालिकों से वसूला जाएगा. 

लखनऊ: नए साल 2021 पर घरों में जश्न मानने के लिए पुलिस की अनुमति की जरूरत नहीं

बताया जा रहा है कि इस नियमवाली के पास हो जाने के बाद एलडीए द्वारा पहले तोड़ी जा चुकी बिल्डिंग का खर्च संबंधित बिल्डिंग मालिक से वसूला जाएगा. अगर संबंधित बिल्डिंग का मालिक खर्च नहीं चुकाता है तो राजस्व की तर्ज पर आरसी जारी कर उससे खर्च वसूला जाएगा.एलडीए ने अभी तक 70 अवैध बिल्डिंग की लिस्ट तैयार की है. इस लिस्ट में उन सभी बिल्डिंग को शामिल किया गया है, जिन्हें एलडीए द्वारा पिछले कुछ सालों में पूरा या आधा गिराया गया था.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें