लखनऊ: डीएल आवेदन को आरटीओ कार्यालय में जल्द शुरू होगी ऑनलाइन अपॉइंटमेंट

Smart News Team, Last updated: 28/01/2021 11:21 PM IST
  • अब परिवहन विभाग डीएल आवेदकों की भीड़ को देखते हुए आवेदन का कोटा बढ़ाने जा रहा है. यह कोटा प्रदेश भर के आरटीओ कार्यालयों में बढ़ेगा.
लखनऊ: डीएल आवेदन को आरटीओ कार्यालय में जल्द शुरू होगी ऑनलाइन अपॉइंटमेंट

लखनऊ: ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालों के लिए राहत की खबर है. अब परिवहन विभाग डीएल आवेदकों की भीड़ को देखते हुए आवेदन का कोटा बढ़ाने जा रहा है. यह कोटा प्रदेश भर के आरटीओ कार्यालयों में बढ़ेगा. इसमें सबसे ज्यादा लर्निंग, स्थाई और नवीनीकरण आवेदन वाले डीएल आवेदकों को फायदा मिलेगा. साथ ही डीएल संबंधी 10 तरह के आवेदन पर आवेदकों को जल्द तारीख मिलेगी.

प्रदेश भर के आरटीओ कार्यालय से कंप्यूटर और कर्मियों का ब्योरा आ गया है. पूरे प्रदेश में दो लाख से अधिक आवेदन तारीख के अभाव में लंबित हैं. अभी कई जिलों में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए लम्बा इंतजार करना पड़ता है. आवेदक लाइसेंस बनवाने जाते हैं, और भीड़ होने की वजह से उनकी बिना काम हुए बैरंग लौटना पड़ता है. प्रशासन इस तरह को असुविधा को देखते हुए, आवेदकों के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा जल्द शुरू की जायेगी.

14 फरवरी से फिर पटरी पर दौड़ेगी आईआरसीटीसी की तेजस एक्सप्रेस

ऑनलाईन आवेदन प्रक्रिया शुरू होने से क्या होगा लाभ 

ऑनलाईन आवेदन के इसी आधार पर 25 से 100 तक आवेदनों की संख्या बढ़ेगी. इसी सप्ताह कोटा बढ़ाने पर फैसला होगा. इस संबंध में एनआईसी को कोटा बढ़ाने के लिए बातचीत हो गई है. आईटी सेल के प्रभात पांडेय बताते हैं कि प्रदेश भर में दो लाख से अधिक आवेदन तारीख के आभाव में लंबित हैं. इसके पीछे वजह यह है कि वर्तमान में आवेदन पत्रों का कोटा कम है. इससे आवेदकों को टाइम स्लॉट नहीं मिल पा रहा है.

यूपी में IPS अफसर पर लगा दाग, गैर कानूनी कार्य में संलिप्त होने का आरोप

लखनऊ में 15 दिन में मिल रही तारीख

प्रयोग के तौर पर सबसे पहले लखनऊ में डीएल आवेदकों के लिए कोटा बढ़ाया गया था. हर तरह के डीएल आवेदकों को 15 दिन के भीतर डीएल बनवाने की तारीख मिलने लगी. ऐसे में 28 जनवरी को डीएल संबंधी आवेदन पर 10 फरवरी तक तारीख मिल रही है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें