राजधानी में अंधेरगर्दी, बिना डॉक्टर मरीजों की जान से खेल रहे लखनऊ के 19 अस्पताल सील

Anurag Gupta1, Last updated: Tue, 26th Oct 2021, 4:21 PM IST
  • उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बिना एमबीबीएस डॉक्टर और तरीके के नर्सिंग स्टाफ के बिना चल रहे 19 प्राइवेट अस्पतालों को डीएम ने बंद करने का आदेश दिया है. ये अस्पताल जांच में निर्धारित मानक पर खरे नहीं उतरे थे.
लखनऊ के प्राइवेट अस्पताल की फोटो (फाइल फोटो)

लखनऊ. स्वास्थ्य विभाग की जांच में लखनऊ के 19 अस्पतालों पर गाज गिरी. ये अस्पताल मानक पर खरे नहीं उतरे जिसके चलते इन अस्पतालों पर ताला लगाया जाएगा. अस्पताल पर ताला लगाने के लिए डीएम ने मुहर लगा दी है अन्य 11 अस्पताल पर जांच चल रही हैं. सभी मानक पूरे होने के बाद ही इन अस्पतालों का पंजीकरण होगा. स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने बताया कि अस्पतालों को बंद कराने के लिए फाइल लीगल सेल में भेज दी गई है.

लखनऊ में 1200 से ज्यादा प्राइवेट अस्पताल चल रहे हैं. जिसमें बनाए हुए मानक को बस 100 अस्पताल ही पूरा करते हैं. बाकी प्राइवेट अस्पताल लोगों की कमाई का जरिया है जो हर मानक को दरकिनार करके पैसे उगाही में लगे हैं. शिकायत मिलने पर 30 अस्पतालों की जांच की गई जिसमें से 19 मानक को पूरा नहीं कर पाए और इन अस्पतालों में एमबीबीएस डॉक्टर व अच्छा स्टाफ नहीं मिला. प्रशासन ने जांच के दौरान ही इनके संचालन पर रोक लगा दी थी. बाकी 11 अस्पतालों को सभी मानक पूरा करने के बाद संचालन का आदेश दिया है. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने एक कमेटी गठित की है जो हर पैमाने पर अस्पतालों के मानकों को परखेगी.

सपा अध्यक्ष अखिलेश का योगी सरकार पर निशाना- UP में महंगाई और भ्रष्टाचार चरम पर

सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने कहा कि जांच के दौरान 19 अस्पताल बंद करने की संस्तुति की गई थी, जबकि 11 अस्पतालों को दोबारा मानकों पर परखने के बाद ही पंजीकरण नवीनीकरण किया जाएगा. कई अस्पतालों में फायर के पुख्ता इंतजाम भी नहीं मिले.

इन अस्पतालों पर लगेगा ताला:

सम्राट हॉस्पिटल, बेस्ट केयर, वेलकम, गैलेक्सी, शालिनी, प्रभाकर, उजाला, सिमना, इकाना, मेडिविन सनफोर्ड, साधना, उन्नति, काकोरी हॉस्पिटल समेत 19 अस्पताल बंद किए जाने की तैयारी है.

इन अस्पतालों की होगी जांच:

शेफालिया, चंद्रा हॉस्पिटल, हिमसिटी, हर्बल हॉस्पिटल, न्यू तुलसी, न्यू एशिया, दीपक लाइफ सांइसेंस, एसएन हॉस्पिटल, लखनऊ हॉस्पिटल, जैना हॉस्पिटल, लक्ष्य कैंसर हॉस्पिटल. इन 11 अस्पतालों को दोबारा मानकों पर चेक करने बाद ही पंजीकरण-नवीनीकरण किया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें