डॉक्टर बने भगवान! मरीज को बचाने के लिए रोकी गई दिल की धड़कन, आपरेशन से बची जान

Haimendra Singh, Last updated: Sat, 26th Feb 2022, 8:21 AM IST
  • लखनऊ में मरीज की जान बचाने के लिए डॉक्टरों को मरीज के दिल की धड़कनो को रोकना पड़ा, इसके बाद उसके बाद खून को 18 सेंटीग्रेड पर ठंडा किया गया. एक्यूट एओर्टिक डायरेक्शन का सफल ऑपरेशन होने के बाद डॉक्टरों ने मरीज की दिल की धड़कनों को फिर से शुरू कर दिया. सर्जरी सफल होने के बाद पेशेंट को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है.
ऑपरेशन करने के लिए डॉक्टरों को रोकनी पड़ी मरीज के दिल की धड़कन. ( प्रतीकात्मक फोटो )

लखनऊ. डॉक्टरों को भगवान(ईश्वर) के एक समान माना जाता है. मरीजों को बचाने के लिए डॉक्टर कभी-कभी ऐसा काम कर देते हैं जिसके बारे में सोचना भी कल्पना से परे होता है. यूपी के लखनऊ में एक ऐसा ही मामला सामने आया है जहां डॉक्टरों ने मरीज की जान बचाने के लिए उसके दिल की धड़कनों को रोककर खून को 18 डिग्री सेंटीग्रेड पर ठंडा किया. डॉक्टरों ने ऑपरेशन के बाद मरीज की धड़कनों को फिर से शुरू कर दिया. मरीज के जान बचाने के लिए डॉक्टरों के इस प्रयास की जमकर तारीफ हो रही है.

लखनऊ के आलमबाग इलाके के 51 वर्षीय मरीज को एक हफ्ते पहले दिल का दौरा पड़ने पर निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. सभी जांच कराने के बाद डॉक्टरों ने मरीज की जान बचाने के लिए एक्यूट एओर्टिक डायरेक्शन का ऑपरेशन करने का फैसला किया. डॉक्टरों के मुताबिक इस ऑपरेशन में मरीज के दिल की धड़कन को रोकना पड़ा, क्योंकि यह सर्जरी गतिहीन और रक्तहीन क्षेत्र पर ही की जा सकती है. दिल जब धड़कना बंद कर देता है. शरीर व मष्तिष्क को हार्ट-लंग बायपास मशीन से रक्त की आपूर्ति की जाती है.

Video: लखनऊ में ऑटो-कार की टक्कर के बाद हजरतगंज चौराहे पर लहराया पिस्तौल

इस सर्जरी में डॉक्टरों को क्षतिग्रस्त एऑर्टा को बदलना था, तो मरीज के शरीर के खून को हाइपोथर्मिक सर्कुलेटरी अरेस्ट की स्थिति में लाने के लिए खून के तापमान को 18 डिग्री सेंटीग्रेड तक नीचे लाया गया. इससे रक्त प्रवाह को अस्थायी रूप से रोका गया. एऑर्टा की मरम्मत करने के बाद मरीज के रक्त को धीरे-धीरे सामान्य तापमान पर लाया गया. फिर उसके दिल की धड़कनों को चालू किया गया.  ऑपरेशन सफल होने के बाद डॉक्टरों की टीम ने मरीज को अस्पताल से छुट्टी दे दी है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें