लखनऊ: गूगल मैप में दिख रहा कूड़े का पहाड़, शिकायत के बाद भी निस्तारण नहीं

Anurag Gupta1, Last updated: Tue, 21st Dec 2021, 8:49 AM IST
  • लखनऊ के मोहान रोड पर डंप किया हुआ कूड़ा इस कदर बढ़ गया है कि गूगल मैप पर पहाड़ बनकर दिख रहा है. इससे आसपास के रहने वाले लोग बीमारियों से ग्रसित हो रहे है. नगर आयुक्त ने 20 दिन में डंप कूड़े का निस्तारण करने को कहा था लेकिन हालात एक महीने बाद भी जस की तस. एक दिन में 1200 से 1600 टन कूड़ा डंप होता है.
मोहान रोड स्तिथ शिवरी प्लांट में पड़ा कूड़ा (फाइल फोटो)

लखनऊ. लखनऊ के मोहान रोड स्थित शिवरी कूड़ा निस्तारण प्लांट में कूड़े का ढेर इस कदर बढ़ गया है कि अब गूगल मैप में पहाड़ों की तरह दिख रहा है. ये कूड़े का ढेर आसपास के रहने वाले लोगों के लिए बीमारियों का सबक बन गया है. लेकिन जिम्मेदार आंख मूंदे बैठे हुए हैं. बीते 13 नवंबर को नगर आयुक्त समेत अन्य अफसरों ने प्लांट का निरीक्षण करते हुए 20 दिनों में कूड़े को निस्तारित करने के निर्देश दिए थे लेकिन आज एक महीने बीत चुके है लेकिन स्थिति जस की तस बनी हुई है.

बता दें एक महीने पहले आधिकारिक रूप से बताया गया था कि एक लाख 85 हजार मीट्रीक टन कूड़ा निस्तारित नहीं किया गया. 1200 से 1600 टन कूड़ा रोजाना प्लांट में जा रहा है. जिस गति से पूरे शहर का कूड़ा प्लांट में पहुंच रहा है उस गति से निस्तारण नहीं हो पा रहा है. यदि गूगल पर शिवरी प्लांट को सैटेलाइट मोड पर खोजा जाए तो साफ पता चलता है कि बहुत बड़ी मात्रा कूड़ा डंप किया गया है. कूड़े आसपास खाली पड़ी जमीन अलग है और कूड़े की तस्वीर अलग से ही दिखाई पड़ती है.

नए चुनाव कानून का बिल लोकसभा से पास, आधार से लिंक होगा वोटर कार्ड

हवा में घोलेगा जहर:

शिवरी प्लांट का कूड़ा निस्तारण जल्दी नहीं किया गया तो ये हवा में जहर घोलने का काम करेगा. साथ ही आस पास के रहने वालों के स्वास्थ्य पर भी प्रभाव डालेगा. महापौर ने भी निरीक्षण के दौरान इसी बात की चिंता जताई थी. लेकिन सोमवार को जब फिर से जांच हुई तो पहले से भी बड़े पहाड़ देखने को मिले.

आसपास के भूजल की गुणवत्ता जांचने के निर्देश:

शिवरी प्लांट पर सभासदों से लेकर महापौर, अपर मुख्य सचिव और एनजीटी की ओवर साइट कमेटी भी निरीक्षण कर चुकी है. एनजीटी ने पूर्व में जब निरीक्षण किया था तो मौजूद अपर मुख्य सचिव नगर विकास ने शिवड़ी प्लांट के आसपास भूजल की गुणवत्ता जांचने के भी निर्देश दिए थे.

नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने कहा कि शिवरी प्लांट में कूड़ा निस्तारण के लगातार निर्देश दिए जा रहे हैं. पहले लगे कूड़े के ढेर में कमी आई है. जल्द से जल्द पुराने कूड़े का ढेर का निस्तारण करने के निर्देश दिए गए हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें