घूस कांड में लखनऊ के होमगार्ड कमांडेंट कृपा शंकर पांडे को किया बर्खास्त

Smart News Team, Last updated: Thu, 22nd Oct 2020, 2:21 PM IST
  • घूस कांड में लखनऊ के होमगार्ड कमांडेंट कृपा शंकर पांडे को बर्खास्त किया गया. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भ्रष्ट कमांडेंट को बर्खास्त किया है. आरोप है कि फर्जी मस्टररोल बनाकर वो पैसा निकालते थे. इन्हीं आरोपों पर उन्हें नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया है.
घूस कांड में लखनऊ के होमगार्ड कमांडेंट कृपा शंकर पांडे को बर्खास्त किया गया है. सीएम योगी ने उन्हें बर्खास्त किया है.

लखनऊ. भ्रष्टाचार के दोषी पूर्व जिला कमांडेंट, होमगार्ड, लखनऊ सेवा से बर्खास्त कर दिए गए हैं. मुख्यमंत्री ने सेवा से बर्खास्त कर दिया है. दायित्व निर्वहन में भ्रष्टाचार के विरुद्ध मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सख्ती लगातार जारी है. बुलंदशहर में होमगार्डों की ड्यूटी लगाने के लिए घूस लेने वाले जिला कमाण्डेन्ट को नौकरी से बर्खास्त करने के बाद अब लखनऊ में तैनात रहे जिला कमाण्डेन्ट की सेवा समाप्त कर दी गई है. लखनऊ में तैनात रहे जिला कमाण्डेन्ट होमगार्ड्स, कृपा शंकर पाण्डेय ने फर्जी मस्टररोल तैयार कर अनियमितता करते हुए होमगार्डों की ड्यूटी लगाई और भुगतान भी कराया.

मामले की शासन स्तर से हुई गहन जांच के बाद अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिला कमाण्डेन्ट कृपा शंकर पांडेय को बर्खास्त करने का आदेश दिया है. गुरुवार को मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर इस कार्रवाई की जानकारी दी. मिली जानकारी के अनुसार अगस्त, 2019 के मस्टररोल में जिस होमगार्ड की ड्यूटी गुडंबा थाने में लगाई गई थी, वह दरअसल वह जिला कमाण्डेन्ट के आवास पर ड्यूटी कर रहा था. इसी तरह अगस्त, 2019 के मस्टररोल की जांच में पाया गया कि मस्टररोल सभी 23 होमगाईम का मोबाइल नम्बर अंकित नहीं है. 

लखनऊ: धान खरीद में अनियमितता पर योगी सरकार बेहद सख्त, पांच प्रभारी निलंबित

यहां कार्यदिवस भी सत्यापित किया गया था. यही स्थिति थाना गुडम्बा के मस्टररोल में माह जुलाई, 2019 की भी मिली. जुलाई व अगस्त , 2019 के थाना गुडम्बा में फर्जी मानव दिवस दिखाकर सम्बन्धित के खातों में मिलीभगत करते हुए धनराशि हस्तान्तरित की गई. वहीं, थाना विभूति खण्ड में माह जुलाई एवं अगस्त, 2018 तथा माह जुलाई एवं अगस्त 2019 के मस्टररोल पर सम्बन्धित प्रभारी निरीक्षक/उपनिरीक्षक के हस्ताक्षर अंकित किये गये, उसे थाना स्तर से उनके हस्ताक्षर होना नहीं पाया गया और यह मस्टररोल भी फर्जी मिला. 

यूपी में जल्द लागू होंगे चार नए श्रम कानून, महिलाएं भी कर सकेंगी नाइट शिफ्ट

जांच के दौरान करीब आधा दर्जन बार आरोपी अधिकारी से जवाब भी मांगा गया लेकिन कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला. इन सब गड़बड़ियों की गहन जांच के बाद अब मुख्यमंत्री ने तत्कालीन जिला कमाण्डेन्ट होमगार्ड्स, लखनऊ कृपा शंकर पाण्डेय को सेवा से बर्खास्त करने का आदेश दिया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें