पार्क में दाह संस्कार को लेकर कॉलोनी और गांव में तकरार, LDA ने दीवार का काम रोका

Somya Sri, Last updated: Fri, 12th Nov 2021, 2:02 PM IST
  • लखनऊ विकास प्राधिकरण के इंजीनियर जानकीपुरम विस्तार के सेक्टर जे के पार्क में बाउंड्री वॉल बनाने पहुंचे तो ग्रामीणों ने उन्हें घेर कर हंगामा खड़ा कर दिया. ग्रामीणों का कहना है कि वह लोग इसमें शव का दाह संस्कार करते हैं. अगर बाउंड्री ऊंची हो जाएगी तो वे लोग इसमें शव को नहीं जला पाएंगे. जबकि कॉलोनी के लोगों का कहना है कि यहां पर शव के जलाने के कारण उनके बच्चे घर से बाहर नहीं निकल पाते हैं. दिनभर घरों में बदबू रहती है.
पार्क में दाह संस्कार को लेकर कॉलोनी और गांव में तकरार, LDA ने दीवार का काम रोका

लखनऊ: लखनऊ विकास प्राधिकरण ने जानकीपुरम विस्तार के सेक्टर जे के पार्क में बाउंड्री वॉल बनाने का काम रोक दिया है. एलडीए के इंजीनियरों ने आज यानी शुक्रवार को काम बंद कर दिया. बताया जा रहा है कि एलडीए के इंजीनियर और ठेकेदार जब पार्क का बाउंड्री बनाने पहुंचे तो ग्रामीणों ने उन्हें घेर कर हंगामा करने लगे. इस दौरान ग्रामीणों ने एलडीए के इंजीनियरों और ठेकेदारों को खदेड़ दिया विवाद को बढ़ता देख इधर एलडीए ने काम रोक दिया. उधर मौके पर पुलिस भी पहुंच गई. पुलिस ने लोगों को समझा-बुझाकर मामले को शांत कराने का प्रयास किया लेकिन यह विवाद कई घंटों तक चलता रहा.

मिली जानकारी के मुताबिक जानकीपुरम विस्तार योजना के सेक्टर जे कॉलोनी के पार्क के चारों तरफ मकान बने हैं. इसी पार्क के बीच में गांव वाले शव को जलाते हैं. इसका कुछ हिस्सा श्मशान घाट के रूप में दर्ज है. ग्रामीणों का कहना है कि अगर यहां पर पाक बनाई जाएगी और बाउंड्री ऊंची की जाएगी तो वह इसमें शव को नहीं जला पाएंगे. उनका कहना है कि वह वर्षों से यहां शव जलाते आ रहे हैं. इधर कॉलोनी के लोगों ने एलडीए उपाध्यक्ष से मिलकर यहां बाउंड्री बनवाने की मांग की थी. उनका कहना है कि यहां पर शव के जलाने के कारण उनके बच्चे घर से बाहर नहीं निकल पाते हैं. दिनभर घरों में बदबू रहती है.

SP को ओवैसी के साथ गठबंधन नहीं मंजूर, अखिलश बोले- कोई भी पार्टी चलेगी, लेकिन…

बता दें कि कॉलोनी वालों के आग्रह पर एलडीए उपाध्यक्ष ने खुद इस मामले की समीक्षा की थी. जिसके बाद इस पार्क के सुंदरीकरण की योजना बनाई गई थी. लेकिन लखनऊ विकास प्राधिकरण के इंजीनियरों की टीम जब यहां पर काम करने पहुंची तो ग्रामीणों ने उन्हें घेर लिया और काम बंद करा दिया. इस दौरान उन्होंने काम करने वाले लोगों को खदेड़ दिया और काम ना करने की चेतावनी दी. ग्रामीणों का कहना है कि वह लोग इसमें शव का दाह संस्कार करते हैं. ऐसे में यहां पार्क नहीं बनने देंगे. अगर बाउंड्री ऊंची हो जाएगी तो वे लोग इसमें शव को नहीं जला पाएंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें