लखनऊ: अनंत चतर्दशी 2020 की तारीख और पूजा शुभ मुहूर्त समय

Smart News Team, Last updated: 27/08/2020 06:30 PM IST
  • साल 2020 में अनंत चतुर्दशी का त्यौहार 1 सितंबर को मनाया जा रहा है. यह पर्व हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है.
1 सितंबर 2020 को अनंत चतर्दशी का त्यौहार मनाया जा रहा है.

लखनऊ. पंचांग के अनुसार इस साल 1 सितंबर 2020 को भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी की तिथि पड़ रही है और इस तिथि को ही अनंत चतुर्दशी के रूप में मनाया जाता है. इसे लेकर मान्यता है कि अनंत चतुर्दशी का व्रत रखने और इस दिन अनंत सूत्र को बांधने से कई तरह की बाधाओं और कष्टों से मुक्ति मिलती है. भगवान विष्णु का आर्शीवाद प्राप्त होता है. अनंत चतुर्दशी की पूजा घर की नकारात्मक ऊर्जा नष्ट करने के लिए भी की जाती है. इस व्रत के दौरान विशेष संयम और नियमों का पालन करना करने का विधान है जिससे व्रत का पूर्ण लाभ प्राप्त होता है. हिंदू धर्म में इस पूजा का बड़ा महत्व है. इसे कई जगहों पर अनंत चौदस के नाम से भी जाना जाता है.

योगी सरकार मे मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, सांसद जगदंबिका पाल भी कोरोना पॉजिटिव

साल 2020 में अनंत चतुर्दशी को पूजा करने का मुहुर्त 1 सितंबर की सुबह 5 बजकर 59 मिनट से लेकर 9 बजकर 41 मिनट तक है. मान्यता है कि अनंत चतुर्दशी की पूजा जीवन में आने वाली परेशानियों को दूर करती है. यह पूजा ग्रहों की अशुभता दूर करने के लिए भी की जाती है. इसके अलावा जिन लोगों के जन्म कुंडली में काल सर्प दोष है उन्हें इस दिन पूजा करने से लाभ मिलता है, क्योंकि इस दिन शेषनाग की भी पूजा की जाती है. काल सर्प दोष के विषय में कहा जाता है कि यह व्यक्ति का जीवन संकट और संघर्षों से भर देता है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें