भयावह! एक महीने में जले 3500 कोविड शव, अंतिम संस्कार में लगी एक करोड़ की लकड़ी

Smart News Team, Last updated: Sat, 8th May 2021, 9:08 AM IST
  • लखनऊ में अप्रैल महीने में ही कोविड शवों के अंतिम संस्कार करने के लिए एक करोड़ की लकड़ी जल चुकी है. वहीं बैकुंठ धाम और गुलाला घाट पर कोरोना संक्रमित तकरीबन 35 सौ शवों का अंतिम संस्कार किया गया है.
भयावह! एक महीने में जले 3500 कोविड शव, अंतिम संस्कार में लगी एक करोड़ की लकड़ी

लखनऊ। पूरे देश में फैली कोरोना महामारी के चलते केवल उत्तर प्रदेश के लखनऊ में अप्रैल महीने में ही कोविड शवों के अंतिम संस्कार करने के लिए एक करोड़ की लकड़ी जल चुकी है. हालत यह थे कि आसपास के सभी जिलों की भी लकड़ी खत्म हो चुकी थी. जिसके बाद बिजनौर से लकड़ी मंगाई गई. यह हालात उस समय थे जब तीन-तीन विद्युत शवदाह गृह भी एकसाथ 24 घंटे चल रहे थे. फिलहाल लकड़ी की खपत कम होने के चलते काफी राहत है.

राज्य में कोरोना से हुई मौतों का अंतिम संस्कार करने की जिम्मेदारी नगर निगम निभा रहा है. लखनऊ के बैकुंठ धाम और गुलाला घाट पर नगर निगम ही कोविड शवों की अंतिम क्रिया का पूरा खर्च उठा रहा है. केवल अप्रैल महीने में ही बैकुंठ धाम और गुलाला घाट पर कोरोना संक्रमित तकरीबन 35 सौ शवों का अंतिम संस्कार किया गया है.

BJP सरकार के कुप्रबंधन-भ्रष्टाचार से UP में स्वास्थ्य सेवा बर्बाद: अखिलेश यादव

इस पर नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने कहा कि फिलहाल लकड़ी का कोई संकट नहीं है. शवों के अंतिम संस्कार और सैनिटाइजेशन पर भी काफी खर्च हो रहा है. नगर निगम की ओर से शासन से 20 करोड़ का बजट मांगा गया है.

ऐसे समय में लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा कोविड शवों के अंतिम संस्कार के लिए निशुल्क शव वाहन सेवा से लोगों को बड़े स्तर पर मदद पहुंच रही है. कमेटी द्वारा 3 दिन के अंदर करीब 1 दर्जन से ज्यादा शवों का अंतिम संस्कार किया जा चुका है.

लखनऊ में एंबुलेंस के रेट तय, कोरोना मरीज से नहीं वसूले जाएंगे मनमाने पैसे

लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के महामंत्री हरपाल सिंह जग्गी ने बताया कि अभी दो गाड़ियां शव सेवा के लिए लगाई गई है. हर धर्म व समुदाय के लिए यह सेवा निशुल्क है. सेवा सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक उपलब्ध रहेगी. सदर गुरुद्वारा, उम्मीद संस्था, केयर एजुकेशनल ट्रस्ट व इंसानियत संगठन के सहयोग से यह सेवा चलाई जा रही है. जरूरत पड़ने पर दिए गए किसी भी नंबर पर कोई भी व्यक्ति फोन कर निशुल्क शव वाहन मंगा सकता है.

निशुल्क शव वाहन सेवा के लिए संपर्क करें : 9335933633 , 7607188882, 9651133333, 7275727271

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें