लखनऊ : डॉक्टर भर्ती में DRRMLIMS पर लगे आरक्षण अनदेखी के आरोप, CM से की शिकायत

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Sat, 30th Oct 2021, 4:46 PM IST
  • लखनऊ के डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान (DRRMLIMS) पर 47 डाक्टर भर्ती में से एक भी पद SC ST वर्ग के अभ्यर्थियों को न दिए जाने का आरोप है. लोहिया संस्थान के इस रवैये से नाराज SC-ST मेडिकल टीचर्स एसोसिएशन ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री से शिकायत की है.
डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान (फाइल फोटो)

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में डाक्टरों की भर्ती प्रक्रिया में SC ST वर्ग के अभ्यर्थियों को आरक्षण नहीं दिया जा रहा है. आरोप है कि इस संस्थान में डॉक्टरों की भर्ती में आरक्षण के नियमों की अनदेखी की गई है. इस मामले में SC/ST मेडिकल टीचर्स एसोसिएशन ने यूपी के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर हस्तक्षेप करने की मांग की है.

मरीजों को बेहतर इलाज मुहैया कराने के लिए इन दिनों लोहिया संस्थान में डॉक्टरों की भर्ती की जा रही है. इस भर्ती प्रक्रिया में SC ST वर्ग के अभ्यर्थियों की अनदेखी करने पर संबंधित मेडिकल टीचर्स एसोसिएशन जनरल सेक्रेटरी डॉ. हरी राम ने यूपी के सीएम से पत्र के जरिए गुहार लगाई है कि लोहिया संस्थान में की जा रही डॉक्टरों की भर्ती प्रक्रिया को आरक्षण के नियमों के दायरे में कराई जाए. एसोसिएशन सेक्रेटरी डॉ. हरीराम ने जानकारी दी है कि लोहिया संस्थान के विभिन्न विभागों में भर्तियों के लिए प्रोफेसर के 15 पद, एसोसिएशट प्रोफेसर के 10, असिस्टेंट प्रोफेसर के 2 व एंटीनेटल मेडिकल ऑफिसर सह असिस्टेंट प्रोफेसर के 1 पद का विज्ञापन 11 अक्तूबर को जारी किया गया है. उन्होंने बताया कि लोहिया संस्थान में कुल 47 पदों पर भर्ती के लिए निकाले गए विज्ञापन में एक भी पद आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए संरक्षित नहीं रखी गई है. डॉ. हरी राम ने आरोप लगाया है कि संस्थान द्वारा जारी किए गए विज्ञापन में जानबूझकर आरक्षण के नियमों की अनदेखी की गई है. उन्होंने संस्थान द्वारा प्रकाशित इस विज्ञापन को शासनादेश के खिलाफ बताया है.

देसी शराब निर्माताओं पर योगी सरकार मेहरबान, शीरा के लिए आरक्षित किया कोटा

SC ST मेडिकल टीचर्स एसोसिएशन जनरल सेक्रेटरी डॉ. हरी राम ने अपनी गुहार में मांग की है कि लोहिया संस्थान इस भर्ती प्रक्रिया के लिए आरक्षण के नियमों के दायरे में रहकर नए सिरे से विज्ञापन जारी करे. इसके अलावा उनका कहना ये भी है कि अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जन जाति(ST) व पिछड़े वर्गों (OBC) की हकमारी की जा रही है. उन्होंने ये भी कहा कि वे और उनका संगठन इस तरह की हकमारी नहीं होने देंगे. SC ST एसोसिएशन सेक्रेटरी ने कहा कि वे आरक्षित वर्ग की अनदेखी करने पर वह लोहिया संस्थान के रवैए के खिलाफ हर स्तर पर नियमानुसर लड़ाई भी लड़ेंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें