Railway: लखनऊ मेमू ट्रेन के संचालन का निर्देश, कानपुर, बाराबंकी रूट पर चलाने की तैयारी

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Sun, 6th Mar 2022, 10:00 AM IST
  • लखनऊ से चलने वाली मेमू ट्रेन पिछले दो साल से ठप्प पड़ी हुई है. जिसे फिर से सचालित करने के लिए रेलवे बोर्ड ने निर्देश दिया है. लखनऊ से मेमू का संचालन की तैयारियां तेज कर दी गई है. जिसका संचालय रेलवे कानपुर, बारांबकी, शाहजहांपुर रूट पर करने की तैयारी कर रही है.
लखनऊ मेमू ट्रेन के संचालन का निर्देश, कानपुर, बाराबंकी रूट पर चलाने की तैयारी

लखनऊ. कोरोना संक्रमण का खतरा कम हो चला है. जिसे देखते हुए भारतीय रेलवे ने कई ट्रेनों का परिचालन फिर से शुरू कर दिया है. जिसमें मेल-एक्सप्रेस, सुपरफास्ट ट्रेनें फिर से पटरी पर दौड़ने लगी है. जिसमें एक और रेल का नाम शामिल होने जा रहा है. दैनिक यात्रियों के लिए करीब दो साल से यार्ड में खड़ी मेमू को पटरी पर दौड़ने की तैयारी तेज कर दी गई है. साथ ही रेलवे ने मेमू की मरम्मत भी शुरू कर दी है. 

रेलवे बोर्ड ने मेमू के संचालन के लिए सभी रेलवे जोनों को निर्देश दे दिया है. रेलवे बोर्ड की तरफ से मेमू ट्रेन और पटरियों की मरम्मत समेत अन्य काम तेजी से किये जा रहे है. जिनके होते ही मेमू लखनऊ से कानपूर समेत अन्य रूटों पर दौड़ने लगेगी. दरअसल जब कोरोना वायरस तेजी से फैला तो लखनऊ से मेमू ट्रेन का संचालन बंद कर दिया गया था. वहीं जब फिर से स्थिति समान्य होने लगी है तो एक बार फिर से रेलवे लखनऊ से मेमू ट्रेन का संचालन शुरू करने जा रही है.

लखनऊ में यात्री सुरक्षा मानक पर 40 ई-बस चालक फेल, ड्राइवरों के लिए एडवाइजरी जारी

भारतीय रेलवे के अफसरों की माने तो दैनिक यात्रा करने वाले यात्री लगातार लखनऊ से चलने वाली मेमू का फिर से परिचालन करने की मांग कर रहे है. मेमू का फिर से सचालन की मांग यात्री दिसंबर महीने से कर रहे है. जिसे देखते हुए रेलवे बोर्ड ने दिसंबर महीने में ही लखनऊ से मेमू ट्रेन चलाने के निर्देश दिए थे. लेकिन कुछ कारणों के चलते ट्रेन का परिचालन नहीं किया जा सका. लेकिन अब जल्द ही लखनऊ से मेमू ट्रेन का परिचालन किया जाएगा. जो लखनऊ से कानपुर, बाराबंकी, प्रतापगढ़, शाहजहांपुर, बाराबंकी, सीतापुर रूट पर चलाई जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें