सफाई ना होने पर लखनऊ नगर आयुक्त ने कार्यदायी संस्था पर लगाया चार लाख का जुर्माना

Smart News Team, Last updated: Sun, 16th May 2021, 11:49 PM IST
  • लखनऊ नगर निगम कमिश्नर ने सफाई करने वाली एजेंसियों को चेतावनी भी दी थी की अगर काम में लापरवाही पाई गई तो उनके विरुद्ध कर्रवाई की जाएगी.
सफाई ना होने पर लखनऊ नगर आयुक्त ने कार्यदायी संस्था पर लगाया चार लाख का जुर्माना (फाइल फ़ोटो) 

लखनऊ: कोरोना से बचाव के लिए लखनऊ नगर निगम ने राजधानी लखनऊ में सफाई पर पूरा ध्यान दिया है, और लखनऊ नगर निगम कमिश्नर ने सफाई करने वाली एजेंसियों को चेतावनी भी दी थी की अगर काम में लापरवाही पाई गई तो उनके विरुद्ध कर्रवाई की जाएगी. लेकिन राजधानी में कुछ जगहों पर हुक्म की तामील नहीं की जा रही है.ऐसा ही हुआ, अयोध्यादास प्रथम व द्वितीय वार्ड में दो दिवसीय विशेष सफाई अभियान में लापरवाही व स्वीकृत से कम कर्मचारियों की उपस्थिति पर कार्यदायी संस्था के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई हुई है. 

नगर आयुक्त ने कार्यदायी संस्था लायन सिक्योरिटी पर चार लाख रुपए जुर्माना लगाया है. शनिवार को भी इस संस्था के खिलाफ 50 हजार रुपए जुर्माना हुआ था. कोरोना से लोगों के बचाव में नगर निगम ने शनिवार को अयोध्यादास प्रथम व द्वितीय वार्ड में विशेष सफाई व सेनेटाइजेशन अभियान चलायाइस दौरान 52 मीट्रिक टन कूड़ा उठाकर शिवरी पहुंचाया गया. साथ ही लोगों को कोविड से बचाव के लिए जागरूक भी किया. इसके साथ ही जोनल अधिकारी समेत आधा दर्जन का वेतन काटने का निर्देश दिया. घरों से नियमित कूड़ा न उठने ईकोग्रीन पर एक लाख जुर्माना लगाया.

यूपी ब्लॉक प्रमुख चुनाव में अपराधिक छवि वाले उम्मीदवारों का विरोध करेगा ये संगठन

गौर करने वाली बात

दोनों वार्डों में विशेष सफाई अभियान शनिवार को शुरू हुआ था. सभी जोनों से 100-100 कर्मचारी लगाए गए थे. पूरे क्षेत्र को आठ जोन में बांटकर जोनल अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई थी. इसमें सभी मुख्य मार्गों, छोटी गलियों, नाले-नालियों की सफाई, सिल्ट का उठान, कूड़े व मलबे का निस्तारण शामिल था. रविवार को नगर आयुक्त अजय कुमार सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करने पहुंचे. अयोध्यादास-द्वितीय वार्ड में स्थिति काफी खराब मिली. 

कोरोना के कारण राजधानी में अगले महीने तक के लिए टला इलेक्ट्रॉनिक बसों का ट्रायल

यहां नालियां सिल्ट से पटी थीं. सफाई व्यवस्था संतोषजनक नहीं थी. यहां कार्यदायी संस्था लायन सिक्योरिटी पर सफाई की जिम्मेदारी है. मौके पर कर्मचारियों की संख्या भी कम थी. शनिवार को 50 हजार रुपए जुर्माना लगाने के साथ संस्था को कार्य में सुधार की चेतावनी दी गई थी. लेकिन रविवार को स्थिति जस की तस थी. इसपर नगर आयुक्त ने चार लाख रुपए जुर्माना लगाने का निर्देश दिया. उधर अयोध्यादास-प्रथम वार्ड में भी सफाई व्यवस्था सन्तोषजनक न मिलने पर कार्यदायी संस्था वर्षा इंटरप्राईजेज पर 20 हजार रुपए जुर्माना लगाने का फरमान सुनाया है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें