लखनऊ नगर निगम का चला डंडा, कालाकांकर कॉलोनी में नाले पर बना स्कूल तोड़ा

Smart News Team, Last updated: Sun, 20th Jun 2021, 4:12 PM IST
  • लखनऊ नगर निगम ने कालाकांकर कॉलोनी में नाले पर अतिक्रमण करने के मामले में रविवार सुबह नाले पर बना स्कूल तोड़ दिया है. साथ ही तीन दुकानों को भी गिरा दिया गया है. नगर निगम ने बाकी अवैध कब्जेदारों को चेतावनी भी दी है.
कालाकांकर कॉलोनी में नाले पर बना स्कूल गिराया गया (फाइल फोटो)

लखनऊ. लखनऊ में मकान बिकाऊ है मामले में कालाकांकर कॉलोनी में नाले पर बने स्कूल को नगर निगम ने रविवार सुबह गिरा दिया है. इसके साथ ही तीन दुकानों को भी ढहा दिया गया है. नाले की करीब 2200 वर्ग फुट जमीन पर स्कूल संचालक ने कब्जा करके रखा हुआ था. नगर निगम और पुलिस की टीम ने विरोध के बीच इस निर्माण को गिरा दिया है. हालांकि अभी भी नाले पर सैकड़ों मकान बने है. इन अवैध कब्जेदारों को नगर निगम ने चेतावनी भी दी है.

नगर निगम ने इससे पहले कालाकांकर कॉलोनी में नाले पर अतिक्रमण करने वालों को नोटिस भी जारी किया था. इस नोटिस को नगर निगम की ओर से अवैध कब्जा करके बनाए गए भवनों पर चिपकाया गया था. नोटिस के अनुसार घरों को सात दिन का समय दिया गया था. वहीं स्कूल को तीन दिन का समय दिया गया था. जिसके बाद रविवार सुबह नगर निगम ने कार्रवाई करते हुए स्कूल एवं दुकानों को गिरा दिया है.

मकान बिकाऊ है मामले मे नगर निगम ने शुरू की कार्रवाई (फाइल फोटो)

बता दें कि कालाकांकर कॉलोनी में नाले पर बड़ी संख्या में अवैध घर बने हुए है. इन घरों में लोग सालों से रह रहे है और अपना हाउस टैक्स, बिजली व पानी का बिल भी लगातार भर रहे है. इसके साथ ही इन लोगों के पास मतदाता पहचान पत्र और आधार कार्ड भी है. नाले पर भारी संख्या में हुए अतिक्रमण को लेकर दो पक्षों में विवाद जारी है. जिसे लेकर कॉलोनी में मकान बिकाऊ है के पोस्टर भी लगाए गए थे. जिसके बाद अधिकारी हरकत में आए और नगर निगम व पुलिस ने मामले में हस्तक्षेप किया.

लखनऊ मकान बिकाऊ है मामला: निगम का आदेश, खाली करो घर, स्कूल

इस मामले की पूरी जांच-पड़ताल की जा रही है. लोगों का आरोप है कि नाले के ऊपर पूरी तरह से कब्जा कर लिया गया है और अराजकता फैलाई जा रही है. बता दें कि इस कॉलोनी 51 मकानों में 'यह मकान बिकाऊ है इच्छुक लोग संपर्क करें' का पोस्टर लगा हुआ है. पोस्टर लगाने वाले परिवारों का आरोप है कि नाले के ऊपर घर बनाकर रहने वाले लोग अराजकता फैला रहे हैं. साथ ही महिलाओं पर फब्तियां कसते और शराब पीकर गाली-गलौज भी करते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें