लखनऊ: कुड़ियाघाट में प्री-वेडिंग के लिए देने होंगे रुपए, LMC जल्द तय करेगा शुल्क

Smart News Team, Last updated: Mon, 21st Dec 2020, 6:25 PM IST
  • कुड़ियाघाट में अब प्री-वेडिंग शूटिंग पर शुल्क पड़ेगा. लखनऊ नगर निगम ने यह फैसला किया है. इसके साथ ही फिल्मों की शूटिंग को लेकर भी शुल्क बढ़ाए जाने की बात सामने आई है. 23 दिसंबर को निगम कार्यकारणी की मीटिंग रखी गई है जिसमें शुल्क का निर्धारण किया जाएगा. 
कड़ियाघाट में प्री-वेडिंग शुटिंग करने के लिए शुल्क देना होगा.(प्रतीकात्मक फोटो)

लखनऊ. लखनऊ के गोमती नदी पर स्थित कुड़ियाघाट में अब प्री-वेडिंग शूटिंग करने के लिए शुल्क देना होगा. यह फैसला लखनऊ नगर निगम ने लिया है. इसके अलावा फिल्मों की शूटिंग को लेकर भी शुल्क बढ़ाए जाने पर मंथन चल रहा है. वहीं, 23 दिसंबर को इसपर निगम कार्यकारणी मीटिंग भी रखने वाली है. मीटिंग में शुल्क का निर्धारण किया जाएगा. इसी मीटिंग में घाट पर होने वाले दूसरे कार्यक्रमों पर भी फैसला लिया जा सकता है. 

आपको बता दें कि कुड़ियाघाट में रोजाना 10 से 15 प्री वेडिंग शूट किए जाते हैं, जो पूरी तरहस से निशुल्क होते हैं. इसके साथ अन्य आयोजन पर भी कोई शुल्क नहीं लगता है. ऐसे में आय केवल फिल्मों की शूटिंग से ही होती है जिसमें प्रतिदिन का पांच हजार लिया जाता है. 

शूटिंग या फिर कोई दूसरे कार्यक्रमों की वजह से कुड़ियाघाट को काफी नुकसान पहुंचता है. जिसके कारण लगभग 25 प्रतिशत पत्थर टूट चुके हैं और रेलिंग की भी मरम्मत होनी है. इन सबके लिए राशि की आवश्यकता होती है, धन के अभाव में ही नगर निगम इसे सही नहीं करा पा रहा है. 

उत्तर प्रदेश में भाजपा के किसान संवाद के जवाब में 25 दिसबंर को सपा का किसान घेरा

इसके अलावा निगम साफ-सफाई को लेकर भी कुछ नियम बनाने जा रहा है. साथ ही अब अगर किसी भी तरह से घाट को नुकसान पहुंचता है तो संबंधित व्यक्ति को जुर्माने देना पड़ सकता है. शूटिंग के दौरान अगर कोई गंदगी फैलाता है तो उसके लिए प्रोड्युसर से 50 हजार रुपए जुर्माना लिया जाएगा. लखनऊ नगर निगम 25 दिसंबर को कुड़ियाघाट का मरम्मत कार्य शुरू करने जा रहा है. 

कुड़ियाघाट क्या है?

कुड़िया घाट गोमती नदी का ही एक किनारा है, जो लखनऊ के चौक क्षेत्र में पड़ता है. जहां से ऋषि कौटिल्य का आश्रम दिखता है. साथ ही इमाम बाड़ा, पुराना लोहे का पुल, हुसैनाबाद की क्लॉक टॉवर का भी दीदार किया जा सकता है. बता दें कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन यहां अच्छी-खासी मात्रा में स्नान करने श्रद्धालु आते हैं, जो पूजा अर्चना करते हैं. आपको बता दें कि इस घाट पर गार्डन और बैठने की जगह भी हैं. वहीं, आपको घाट पर लोगों के घर, मंदिर, मस्जिद भी बनी मिलेंगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें