लखनऊ: कान्हा उपवन के गोबर से मोटी कमाई करेगा नगर निगम

Smart News Team, Last updated: Fri, 25th Dec 2020, 2:59 PM IST
  • बेसहारा गायों का गोबर नगर निगम की मोटी कमाई का जरिए बनेगा. इसके लिए गुजरात की भारत बायोगैस एनर्जी लिमिटेड के निदेशक सुबोध शाह ने कान्हा उपवन का दौरा किया.
लखनऊ नगर निगम भवन

लखनऊ: शहर के कान्हा उपवन में बेसहारा गायों का गोबर नगर निगम की मोटी कमाई का जरिए बनेगा. इसके लिए गुजरात की भारत बायोगैस एनर्जी लिमिटेड तरीका सिखाएगी. प्रदेश सरकार की पहल पर गुरुवार को कंपनी के निदेशक सुबोध शाह ने कान्हा उपवन का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों से जानकारी ली.

सुबोध शाह ने कहा कि कान्हा उपवन जैसी व्यवस्था कहीं और देखने को नहीं मिली. गाय के गोबर से बड़ी मात्रा मे सीएनजी और जैविक खाद का उत्पादन हो सकता है. सीएम व राज्यपाल के आमंत्रण पर सर्वे कर लिया गया है. जल्द ही प्रदेश सरकार को रिपोर्ट भेज दी जाएगी.

लखनऊ सर्राफा बाजार में सोना उछला चांदी पड़ी फीकी, क्या है आज का मंडी भाव

बता दें कि कान्हा उपवन में रखे गए लगभग 10 हजार से अधिक गौवंश से रोजना लगभग 40 टल गोबर निकल रहा है. भारी मात्रा में गोबर के चलते इसका निस्तारण एक बड़ी समस्या बन चुका है. गोबर से सीएनजी उत्पादन के लिऐ दो बार टेंडर निकाला गया लेकिन नतीजा निराशाजनक ही रहा. इस बार भी निराशाजनकर परिणाम आया तो नगर निगम ही सीएनजी उत्पादन शुरू कर सकता है. इसकी तैयारी शासन स्तर पर शुरू कर दी गई है.

पूर्व पीएम अटल की देन हैं लखनऊ में बने कई फ्लाईओवर व ओवरब्रिज

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें