लखनऊ की नक्षत्रशाला ने लाइव दिखाया मंगल और शुक्र ग्रह के पास आने का नजारा

Smart News Team, Last updated: Wed, 14th Jul 2021, 12:11 PM IST
  • लखनऊ के इंदिरा गांधी नक्षत्रशाला से मंगल और शुक्र ग्रह के सबसे नजदीक आने के नजारों को सोशल मीडिया पेज पर लाइव दिखाया गया है. यूपी के एमेच्योर एस्ट्रोनॉमर क्लब के 6 सदस्यों ने इस पूरी घटना को परिषद के यूट्यूब चैनल के माध्यम से लोगों को दिखाया है.
लखनऊ की नक्षत्रशाला ने मंगल और शुक्र ग्रह के पास आने का नजारे को लाइव दिखाया जाएगा.( सांकेतिक फोटो )

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के लखनऊ की इंदिरा गांधी नक्षत्रशाला से अंतरिक्ष में ग्रहों की हलचलों को लाइव दिखाया गया. नक्षत्रशाला से मंगल और शुक्र ग्रह के सबसे नजदीक आने के नजारों को सोशल मीडिया पेज पर लाइव दिखाया गया था. यूपी के एमेच्योर एस्ट्रोनॉमर क्लब के 6 सदस्यों ने इस पूरी घटना को परिषद के यूट्यूब चैनल के माध्यम से लोगों को दिखाया. आपको बता दें कि कोरोना के कारण इंदिरा गांधी नक्षत्रशाला में लोगों को नहीं बुलाया गया है.

नक्षत्रशाला की ओर से डाली गई वीडियो में देखा गया कि सूरज के डूबते ही पश्चिम दिशा को बादलों ने घेर लिया. इसके कुछ ही देर बाद चंद्रमा के ठीक नीचे शुक्र ग्रह चमकता हुआ नजर आया. इस घटना को नक्षत्रशाला के सदस्यों ने तुरंत दूरबीन और कैमरे के जरिये परिषद के फेसबुक चैनल पर लाइव कर दिया. वहीं इसके कुछ देर बाद ही मंगल ग्रह भी दूरबीन में दिखाई देने लगा. इन दोनों ग्रहों के छिप जाने के बाद सदस्यों ने चांद को दूरबीन के माध्यम से कुछ देर लाइव दिखाया.

राम मंदिर निर्माण समिति की बैठक 14 जुलाई से, जन्मभूमि कार्यशाला की होगी शुरुआत

आपको बता दें कि इस घटना में खास बात यह थी कि मंगल और शुक्र ग्रह के बीच की दूरी 0.5 डिग्री कम हो गई थी. अब आज के बाद से यह दोनों ग्रह धीरे-धीरे एक दूसरे से दूर जाना शुरु हो जाएंगे. अब साल 2023 में इन दोनों ग्रहों को इतने करीब देखा जा सकेगा. इससे पहले यह घटना 2018 में हुई थी. नक्षत्रशाला के सदस्यों में स्वप्निल रस्तोगी, अभिमानु वर्मा, अर्पण गुप्ता, होजैफा शकील, राहुल सिंघानिया, शुभाशीष पांडेय शामिल थे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें