लखनऊ में जमघट पर आसमान में राजनैतिक रंग, योगी-मोदी पतंग की डिमांड ज्यादा

Anurag Gupta1, Last updated: Sat, 6th Nov 2021, 9:13 AM IST
  • दिवाली के अगले दिन जमघट मनाया जाता है. इस दिन लोग जमकर पतंगबाजी करते हैं. इस बार जमघट के मौके पर आसमान में दिखा राजनैतिक रंग. योगी- मोदी की तस्वीर वाली पतंगों की डिमांड ज्यादा रही. राजनैतिक नारे वाली पतंग ने भी आसमान में रंग बिखेरा.
जमघट के मौेके पर आसमान हुआ रंग बिरंगा (फाइल फोटो)

लखनऊ. दिवाली के अगले दिन लखनऊ में जमघट बहुत जोर शोर से मनाया जाता है. इस दिन आसमान में पतंग ही पतंग दिखती है. लेकिन इस साल के जमघट में आसमान में राजनैतिक रंग दिखा. लखनऊ में जमघट उत्सव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पतंगों की बहुत मांग रही. त्योहार को लेकर लखनऊ के बाजार में पतंगों का कारोबार खूब हुआ. कई पतंगों में राजनीतिक नारे भी देखने को मिले. कुछ पतंगों पर अयोध्या के राम मंदिर मॉडल की तस्वीर थी.

इस बार के जमघट में ऐसा लग रहा था मानों आसमान में राजनीति हो रही हो. पीएम मोदी और सीएम योगी की खासा डिमांड रही. पीएम मोदी की लोकप्रियता ने आसमान में उड़ने वाली पतंग का रेट भी आसमान में पहुंचा दिया. चुनावी नारों के साथ आसमान में पेंच लड़े. इस पतंग की भी खास डिमांड रही. असल में 2022 में यूपी में चुनाव है जिसके चलते जमघट के त्योहार पर आसमान में प्रचार प्रसार होते दिखाई पड़ा.

भैया दूज में इस मुहूर्त पर टीका करने से बढ़ेगी आयु, जानें क्या है आज का शुभ मुहूर्त

एक महीने पहले से मिले ऑर्डर:

एएनआई से बातचीत में एक पतंग विक्रेता ने बताया कि पीएम मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ की थीम वाली पतंगों की डिमांड ज्यादा देखने को मिली. मुझे इन पतंगों के लिए एक महीने पहले ऑर्डर मिलना शुरू हुआ था. मांग को देखते हुए, मैंने कुछ और पतंगें बनाईं, जो सभी जल्दी बिक गईं. 2000-2500 पतंगें बिकीं. दिवाली के दिन के बाद लखनऊ में जामघाट का त्योहार मनाया जाता है. त्योहार के दौरान, लोग पतंग उड़ाते हैं. पतंगबाजी की प्रतियोगिताएं पूरे शहर में आयोजित की जाती हैं. इस दिन को शुभ मानते है और लगभग हर घर से पतंग उड़ाई जाती है. इस त्योहार की तैयारी लोग महीने भर पहले से करने लगते हैं. इस त्योहार को बच्चे, बड़े, घर की महिलाएं इकठ्ठा हो मनाते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें