राम मनोहर लोहिया अस्पताल में OPD मरीजों को मिलेंगी सस्ती दवाएं, खुलेंगे 6 काउंटर

Komal Sultaniya, Last updated: Fri, 18th Feb 2022, 4:04 PM IST
  • उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ के गोमतीनगर स्थित डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में ओपीडी मरीजों को सस्ती दवाएं मिलेंगी. फिलहाल सस्ती दवाएं मुहैया कराने के लिए एचआरएफ के दो मेडिकल स्टोर हैं. हॉस्पिटल रिवॉल्विंड फंड (एचआरएफ) के छह दवा काउंटर खुलेंगे. इस लिहाज से आठ दवा काउंटर हो जाएंगे.
राम मनोहर लोहिया अस्पताल में OPD मरीजों को मिलेंगी सस्ती दवाएं, खुलेंगे 6 काउंटर

लखनऊ. उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ के गोमतीनगर स्थित डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में ओपीडी मरीजों को सस्ती दवाएं मिलेंगी. फिलहाल सस्ती दवाएं मुहैया कराने के लिए एचआरएफ के दो मेडिकल स्टोर हैं. हॉस्पिटल रिवॉल्विंड फंड (एचआरएफ) के छह दवा काउंटर खुलेंगे. इस लिहाज से आठ दवा काउंटर हो जाएंगे.

जानकारी के मुताबिक, लोहिया की ओपीडी में रोजाना 2500 से अधिक मरीज आ रहे हैं. इन मरीजों को सस्ती दर पर दवाएं मुहैया कराने के लिए परिसर में एचआरएफ के दो मेडिकल स्टोर हैं. दवा के लिए मरीजों की कतारे सुबह से लग जाती हैं. नतीजतन मरीजों को दो से तीन घंटे इंतजार के बाद दवाएं मिल पा रही हैं. मरीजों की दुश्वारियों को कम करने के लिए संस्थान प्रशासन ने अहम कदम उठाया है. 

राम मनोहर लोहिया University में वि‍देशी छात्रों को भारतीय संस्कृति का होगा ज्ञान

अधिकारियों ने मार्च तक काउंटर के संचालन की उम्मीद जाहिर की है  जिसमें छह नए दवा काउंटर परिसर में खोले जाएंगे. मुख्य गेट के पास काउंटर तैयार किए जा रहे हैं. इससे ओपीडी मरीजों को राहत मिलने की उम्मीद बढ़ गई है. एचआरएफ के दवा काउंटर पर मरीजों को 60 से 80 फीसदी कम पैसे में दवाएं मिलेंगी. खास बात यह है कि अभी तक सुपर स्पेशियालिटी विभागों की दवाएं काउंटर पर मिलती थीं. 

लखनऊ: RML अस्पताल में इलाज के अभाव में महिला की मौत,सवाल करने पर परिजनों को पीटा

बता दें कि, अब नए विभाग खुले हैं. जिसमें ईएनटी, मानसिक, नेत्र समेत अन्य विभाग शामिल हैं. इन विभागों में आने वाले मरीजों को भी दवाएं मिलेंगी. सर्जिकल सामान भी किफायती दर पर मिलेगा.  फिलहाल 2000 से ज्यादा प्रकार की दवाएं मरीजों को मुहैया कराई जा रही हैं. पीजीआई की आरसी में शामिल दवाएं यहां भी मिल रही हैं. नए विभागों के हिसाब से दवाओं की संख्या बढ़ाई जाएगी. अधिकारियों ने करीब 50 तरह की दवाएं दवाएं शामिल करने का दावा किया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें