लखनऊ पीजीआई में 'को-वैक्सीन' का तीसरा ट्रायल 15 अक्टूबर के बाद से होगा शुरू

Smart News Team, Last updated: Sun, 27th Sep 2020, 8:28 AM IST
  • लखनऊ स्थित पीजीआई में अक्टूबर के तीसरे हफ्ते से को-वैक्सीन का तीसरा ट्रायल शुरू हो जाएगा. अस्पताल प्रशासन ने इसके लिए पूरी तैयारी ली है. 
लखनऊ स्थित पीजीआई में अक्टूबर के तीसरे हफ्ते से को-वैक्सीन का तीसरा ट्रायल शुरू हो जाएगा.

लखनऊ. अक्टूबर के तीसरे हफ्ते से लखनऊ में स्थित पीजीआई में को-वैक्सीन का तीसरा ट्रायल शुरू करेगा. पीजीआई अस्पताल प्रशासन ने इसके लिए पूरी तैयारी ली है. अस्पताल प्रशासन ने यह फैसला शनिवार की देर रात एक मीटिंग में लिया. बता दें कि प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने 24 सितम्बर को भारत बायोटेक द्वारा बनाई जा रही कोरोना वैक्सीन 'को-वैक्सीन' को लखनऊ स्थित पीजीआई और गोरखपुर स्थित बीआरडी मेडिकल कालेज में तीसरा ट्रायल की मंजूरी दी थी. 

पीजीआई निदेशक डॉ. राधाकृष्ण धीमान ने बताया कि 15 अक्टूबर के बाद से को-वैक्सीन का तीसरा ट्रायल शुरू किया जाएगा. दो अलग-अलग उम्र के स्वस्थ्य लोगों में तीसरा ट्रायल किया जाएगा. ये वे लोग होंगे जो कोरोना संक्रमित नहीं होंगे. हालांकि, इनमें डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, थायरायड आदि गंभीर मरीजों हो सकते हैं. 

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट तय करेगा 11 करोड़ रामभक्तों से मिलने की तिथि

डॉ. राधाकृष्ण धीमान के मुताबिक, को-वैक्सीन बनाने वाली कम्पनी भारत बायोटेक के प्रतिनिधि अक्टूबर के पहले हफ्ते में पीजीआई आएंगे. पीजीआई के डॉक्टर और भारत बायोटेक के प्रतिनिधि साथ में बैठक करेंगे. बैठक में वैक्सीन की खुराक देने और उसके तकनीकी पहलुओं पर चर्चा होगी. उन्होंने बताया कि जिन लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल किया जाएगा, उन्हें इसकी सूचना पहले दी जाएगी.

योगी सरकार का नया आदेश, अब संस्कृत में भी निकाली जा रही प्रेस रिलीज

डॉ. धीमान ने आगे बताया कि जिन लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल किया जाएगा, उन्हें पीजीआई आना होगा. यहां उन्हें पहली खुराक महीने के पहले हफ्ते में और दूसरी खुराक महीने के आखिर में दी जाएगी. उन्होंने बताया कि अलग-अलग उम्र के लोगों में खुराक देने के बाद जांच की जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें