अमेजन के पार्सल कैंसिल कर बनाए थे लाखों रुपये, अब पुलिस के हत्थे चढ़ा साइबर ठग

Smart News Team, Last updated: Mon, 16th Nov 2020, 4:44 PM IST
  • लखनऊ पुलिस ने अमेज़न से ऑनलाइन आर्डर करने के बाद उसे कैंसिल कर लाखों रुपए की धोखाधड़ी करने वाले ठगों को रविवार को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस पूछताछ के दौरान अपराधी ने सभी बातो को स्वीकार किया और अपने साथियों का नाम भी बताया.
अमेजन के पार्सल कैंसिल कर लाखों हड़पने वाला पुलिस हिरासत में

लखनऊ पुलिस ने ऑनलाइन ठगी करने वाले अपराधी को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस को आरोपी के पास से मौके पर दो मोबाइल फ़ोन और एटीएम बरामद किया. ऑनलाइन ठगी करने वाले अपराधी अमेज़न ऑनलाइन शॉपिंग साइट के द्वारा आर्डर किए गए सामानों को केंसिल कर देते थे और जो उसका रिफंड रहता था उसे अपने पास ही रख लेते थे. पुलिस के पास कई दिनों से ऑनलाइन धोखाधड़ी की शिकायते भी आ रही थी.

लखनऊ के मड़ियाव थाना इंस्पेक्टर विपिन सिंह ने इस मुरे मामले के बारे में बताया कि अमेज़न कम्पनी के अभिषेक कुमार ने इस धोखधड़ी के बारे में रिपोर्ट दर्ज कराइ थी. जिसमे उन्होंने बताया था कि कुछ लोग फर्जी वर्चुवल आईडी बनाकर ऑर्डर बुक करते है और फिर उन्हें कैंसिल करके सामान का पूरा रिफंड ले लेते है. पुलिस ने रिपोर्ट के अनुसार मुकदमा दर्ज कर सीबेर सेल द्वारा जाँच शुरू कर दिया था. पुलिस ने रविवार को ठगी करने वाले उरई निवासी मोहित प्रजापति को गिरफ्तार किया.

प्रशासन हुआ फेल, एनजीटी के निर्देश के बाद भी जमकर हुई आतिशबाजी

पुलिस के हिरासत में आने के बाद मोहित ने पूछताछ के दौरान बताया कि उसने तकरीबन छह महीने तक अमेज़न कंपनी में काम किया है. अमेजन की तरफ से उसे आईडी बनाकर दिया गया था. उस आईडी का इस्तेमाल वह ऑनलाइन आर्डर बुक करने के लिए करता था. उसने यह भी बताया कि उसने तकरीबन 600 प्रोडक्ट बुक करने के बाद फिर उसे कैंसिल करके लाखो रुपए कि धोखाधड़ी करने कि बात को स्वीकार किया.

बद्रीनाथ में 11 करोड़ में बनेगा यूपी पर्यटन आवास गृह, सीएम योगी करेंगे शिलान्यास

यही नहीं उसने पुलिस को यह भी बताया कि इस धोखाधड़ी के खेल में उसका साथ उसके दोस्त सुमित कुमार, पवन, इमरान खान, पवन और राम कुमार भी देते थे. जिनकी तलाश में पुलिस ने मोहित के बताए ठिकानो पर दबिश भी देनी शुरू कर दी है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें