लखनऊ: प्रधानमंत्री मोदी करेंगे लाइट हाऊस योजना का शिलान्यास

Smart News Team, Last updated: Fri, 1st Jan 2021, 12:11 PM IST
  • 35 वर्ग मीटर होगा क्षैत्रफल 1040 मकान बनेंगे, 11 बजे pm मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से करेंगे योजना का शिलान्यास, 15 माह में पुरा हो जायेगा मकानों का निर्माण कार्य. अवध विकास की अवध विहार योजना में बनेंगे मकान.
लखनऊ: प्रधानमंत्री मोदी करेंगे लाइट हाऊस योजना का शिलान्यास

लखनऊ: साल के पहले दिन राजधानी निवासियों को प्रधानमंत्री बड़ी सौगात देंगे. वह शुक्रवार को आवास विकास की अवध विहार योजना में लाइट हाउस प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे. इस योजना में देश के 6 राज्यों में यूपी से लखनऊ का भी चयन किया गया है. इसमें लगभग 35 वर्ग मीटर क्षेत्रफल ईडब्ल्यूएस के 1040 मकान बनाए जाने हैं. योजना का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 11:00 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से करेंगे. कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली जुड़ेंगे. 

ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेंज इंडिया जीएचटीसी-इंडिया के तहत योजना के शुभारंभ अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन भी मौजूद रहेंगे. इस योजना में उत्कृष्ट कार्य करने वाले को पुरस्कृत किया जाएगा. जिस स्थान पर आवास बनाए जाने हैं. वहां पर बीते सप्ताह नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने निरीक्षण किया था.

UP पंचायत चुनाव से पहले 11 जिलों में नए DM नियुक्त, 17 IAS और 10 PCS का ट्रांसफर

 उन्होंने बताया था कि प्रदेश के निरंतर उत्कृष्ट प्रदर्शन को देखते हुए राष्ट्रीय स्तर पर लाइट हाउस प्रोजेक्ट के लिए एक मॉडल के रूप में प्रयोग होगा. लाइट हाउस प्रोजेक्ट में बनाने वाले मकान में नई टेक्नोलॉजी का प्रयोग होगा. इसमें मकानों का निर्माण 15 माह में पूरा कर लिया जाएगा. लाइट हाउस प्रोजेक्ट के आवासों के निर्माण में स्टे-इन पीवीसी तकनीकी फ्राम वर्क सिस्टम तकनिकी का प्रयोग होगा. 

UP पंचायत चुनाव: जिताऊ उम्मीदवारों की तलाश में BJP, नेताओं को दी जिम्मेदारी

एक स्थाई और स्थिर रहने वाली तकनीकी है. जो विश्व भर में आमतौर पर निर्माण परियोजना में उपयोग की जाती है. अवध विहार लाइट हाउस प्रोजेक्ट में 14 मंजिला टावर बनेगा. राजकोट (गुजरात) रांची (झारखंड) इंदौर (मध्य प्रदेश) चेन्नई (तमिलनाडु) और अगरतला त्रिपुरा में भी इस योजना के आवास बनेंगे.

यात्रियों को नए साल का तोहफा, रेलवे ने मार्च तक बढ़ाया 23 ट्रेनों का परिचालन

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें