लखनऊ: कोरोना काल में लंबे लॉकडाउन के बाद हॉस्पिटल में OPD और अन्य सेवाएं शुरू

Smart News Team, Last updated: Thu, 24th Sep 2020, 7:33 AM IST
  • कोरोना वायरस की वजह से लगे लॉकडाउन के बाद अब एक बार फिर राजधानी लखनऊ में सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल के ओपीडी खुलने को तैयार हैं. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. डीएस नेगी ने कुछ शर्तों के साथ यह आदेश जारी कर तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया है.
कोरोना काल में लंबे लॉकडाउन के बाद हॉस्पिटल में OPD और अन्य सेवाएं शुरू (फाइल फोटो)

लखनऊ. कोरोना काल के लंबे लॉकडाउन के बाद उत्तर प्रदेश में अब सभी सरकारी और निजी हॉस्पिटल में ओपीडी, डायग्नोस्टिक और अन्य सेवाएं शुरू करने की अनुमति दे दी गई हैं. बुधवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. डीएस नेगी ने कुछ शर्तों के साथ यह आदेश जारी कर तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया है. हालांकि चिकित्सा महानिदेशक की ओर से चिकित्सा विश्वविद्यालय और मेडिकल कॉलेजों के लिए अभी कोई आदेश जारी नहीं किया गया है. डॉ. नेगी की ओर से जारी आदेश में केंद्र सरकार की तरफ से अनलॉक 4 के तहत जारी गाइडलाइन के अनुसार सावधानियां बरतने का निर्देश दिया गया है.

इसमें अस्पताल, सीएचसी, पीएचसी और निजी क्लीनिकों में आने वाले मरीजों, तीमारदारों और सभी चिकित्साकर्मी सहित हॉस्पिटल स्टाफ को मास्क पहनना अनिवार्य होगा.

कोरोना के बीच डेंगू की मार, लखनऊ में नहीं रुक रहे नए केस, टोटल मरीज 65

गौरतलब है कि कोरोना की वजह से लगे लॉकडाउन में सभी सरकारी और निजी अस्पताओं में सामान्य ओपीडी ठप पड़ गए थे. सिर्फ इमरजेंसी सेवाएं और कोरोना मरीजों के लिए सुविधआएं ही उपलब्ध हो पा रही थी. ऐसे में लगभग छह महीने बाद एक बार फिर सामान्या ओपीडी शुरू करने का आदेश जारी किया गया है. उम्मीद जताई जा रही है इससे बहुत लोगों को राहत मिलेगा. क्योंकि कोरोना काल में इन सेवाओं के बंद होने से लोगों के लिए सामान्य चिकित्सा परेशानियों के भी गंभीर में बदल जाने का डर बना रहा था. अब इन अस्पताओं के ओपीडी शुरू होने से बहुत से मरीजों को लाभ मिल पाएगा.

लखनऊ: चार प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना के 48 मरीजों की मौत से हड़कंप, DM ने मांगा जवाब

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें