लखनऊ में 400 इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन लगाने की आरटीओ कर रहा तैयारी

Smart News Team, Last updated: Sun, 30th Aug 2020, 12:44 PM IST
  • बिजली से चलने वाले गाड़ियों के लिए जल्द ही लखनऊ शहर में 400 नए चार्जिंग स्टेशन खुलेंगे. इस संबंध में आरटीओ कर रहा तैयारी.
प्रतीकात्मक तस्वीर 

लखनऊ. लखनऊ में बिजली से चलने वाले गाड़ियों के लिए चार्जिंग स्टेशन की सुविधा शुरु होने वाली है. जल्द ही लखनऊ शहर में 400 नए चार्जिंग स्टेशन खुलेंगे. अब बिजली से चलनी वाली गाड़ियों के ड्राइवर को चार्जिंग के लिए भटकना नहीं होगा. 

आधिकारिक जानकारी के अनुसार लखनऊ शहर में चार्जिंग स्टेशन शहर की सीमा, गैराज और पेट्रोल पंप के आसपास खोले जाएंगे. बताया जा रहा है कि वर्तमान में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी नीति के अनुसार दिल्ली में एक संस्था ने चार्जिंग की जिम्मेदारी ली है. अब उसी संस्था की मदद से यूपी में बिजली और सोलर से चार्जिंग स्टेशन खोले जाएंगे. जानकारी के अनुसार 25 प्रतिशत की छूट के साथ 15 दिन में बिजली कनेक्शन की व्यवस्था की गई है. इस संबंध में आरटीओ के प्रशासन रामफेर ने बताया कि कार्य की योजना बनकर तैयार है. 

लखनऊ: गूगल लोकेशन की मदद से चोरी करने वाले गिरोह को पुलिस ने पकड़ा

पर्यावरण को संरक्षित करने की दिशा में प्रदेश सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा तो दे ही रही है. साथ में बिजली से चलने वाले वाहनों के लिए सरकार के तरफ से चार्जिंग स्टेशन की सुविधा भी शुरु होने वाली है. यह सुविधा जल्द ही यूपी के 10 शहरों में शुरु किया जाएगा. 

लखनऊ: UP सरकार ने 4 IPS समेत 24 PPS का तबादला किया, 1 सितंबर से करेंगे पद ग्रहण

लखनऊ ही नहीं, बल्की पूरे यूपी के दस शहरों में 1000 चार्जिंग स्टेशन खोलने की तैयारी चल रही है. जानकारी के अनुसार लखनऊ, गाजियाबाद, कानपुर, नोएडा, अलीगढ़, आगरा, मेरठ, झांसी, फतेहपुर और गोरखपुर में चार्जिंग स्टेशन लगेंगे. बताया जा रहा है कि पूरे उत्तर प्रदेश में 2024 तक दो लाख स्टेशन खोलने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.  

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें