लखनऊ: मौत के महीनों बाद लगी कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज, सर्टिफिकेट देख परिवार हैरान

Somya Sri, Last updated: Sun, 23rd Jan 2022, 10:23 AM IST
  • लखनऊ में एक बुजुर्ग महिला की मौत के 7 महीने बाद उसे कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगा दी गयी. इस संबंध में मोबाइल पर एसएमएस भी आया और वैक्सीन की दूसरी डोज का प्रमाण पत्र भी मिल गया. मामले के प्रकाश में आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में खलबली मच गई.
लखनऊ में मौत के बाद लगी बुजुर्ग महिला को वैक्सीन (प्रतीकात्मक फोटो)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से एक चौकानें वाला मामला सामने आया है. लखनऊ में एक बुजुर्ग महिला की मौत के 7 महीने बाद उसे कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगा दी गयी. हैरान कर देने वाली बात तो ये है कि मृत बुजुर्ग महिला के परिवावालों को इस संबंध में मोबाइल पर एसएमएस आया और वैक्सीन की दूसरी डोज का प्रमाण पत्र भी मिल गया. इस मामले के प्रकाश में आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में खलबली मच गई.

वहीं इस मामले पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एमके सिंह ने कहा , "मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जिन लोगों ने तय समय गुजरने के बाद अभी तक वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं लगवाई है, उनके फोन किया जा रहा है जिन लोगों की फोन पर बात हो रही है उन्हें नाम के आगे कम्प्यूटर पर (डन) के स्थान पर निशान लगाना होता है. मृतक शीला के मामले में भी कुछ ऐसी ही चूक हुई है."

अखिलेश की सपा में शामिल हुआ देश का सबसे लंबा व्यक्ति, 8 फुट 2 इंच है लंबाई

जानकारी के मुताबिक लखनऊ के बालागंज निवासी 60 वर्षीय शीला कन्नौजिया की मृत्यु 22 मई 2021 में हो गई थी. मौत के डेढ़ महीने पहले यानी 3 अप्रैल को उन्होंने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवाई थी. उस वक्त कोरोनावायरस की दूसरी लहर अपनी चरम पर थी. जिसके कुछ दिन बाद तबीयत बिगड़ने पर उनकी मौत हो गई थी. हालांकि मौत होने के बाद 22 जनवरी यानी ठीक 7 महीने बाद कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज का एसएमएस देखकर परिवार वाले हैरान हो गए. उन्होंने जब पोर्टल पर चेक किया तो वहां भी वे चकित रह गए. पोर्टल पर भी मृत बुजुर्ग महिला के नाम पर कोरोना वैक्सीन का पूर्ण टीकाकरण का प्रमाण पत्र अपलोड किया जा चुका था.

बता दें कि यह पहला ऐसा मामला नहीं है जब कोरोना वैक्सीन और इसके गड़बड़ी की खबर सामने आई हो. इससे पहले भी ऐसे कई मामले सामने आते रहे हैं. हाल ही में आशियाना निवासी एक व्यक्ति के मोबाइल नम्बर पर तीन अलग-अलग लोगों के संदेश पहुंचे. जिसमें वैक्सीन कुशलतापूर्वक लगने की जानकारी दी गई. जबकि जिसके मोबाइल पर संदेश आया था वह व्यक्ति पहले ही वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुका है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें