लखनऊ स्मार्ट सिटी की 14वीं बैठक, हर साल 15 हजार युवाओं को रोजगार देने पर मंथन

Somya Sri, Last updated: Sun, 5th Sep 2021, 4:12 PM IST
  • लालबाग स्मार्ट सिटी कार्यालय सभागार में लखनऊ स्मार्ट सिटी की 14वीं बोर्ड की बैठक में युवाओं को रोजगार देने की योजना पर मंथन किया गया. इस बैठक में मंडलायुक्त ने अफसरों को निर्देश दिया की सभी अपनी जिम्मेदारी को गम्भीरतापूर्वक समझें और काम करें.
लखनऊ स्मार्ट सिटी की 14वीं बोर्ड की बैठक (प्रतिकात्मक फोटो)

लखनऊ: लालबाग स्मार्ट सिटी कार्यालय सभागार में लखनऊ स्मार्ट सिटी की 14वीं बोर्ड की बैठक में युवाओं को रोजगार देने की योजना पर मंथन किया गया. बताया गया की आने वाले दिनों में कौशल विकास से हर वर्ष 15 हजार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने की योजना है. लखनऊ स्मार्ट सिटी इसकी कार्ययोजना तैयार कर रहा है. इस बैठक में मंडलायुक्त ने अफसरों को निर्देश दिया की सभी अपनी जिम्मेदारी को गम्भीरतापूर्वक समझें और काम करें. अगर लखनऊ स्मार्ट सिटी द्वारा बनाये जा रहे योजना सार्थक हुई तो आने वाले समय में शहर में ही युवाओं के लिए रोजगार के तमाम अवसर मिल सकेंगे.

लखनऊ स्मार्ट सिटी की बैठक में मंडलायुक्त ने शहर के भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में पार्क‍िंग की व्यवस्था करने पर जोर दिया गया और साथ ही पार्किंग की समस्या दूर करने के लिए कार्ययोजना बनाने का निर्देश दिया. मंडलायुक्त ने कहा कि शहर में आने वाले दिनों में हर वर्ष पंद्रह हजार युवाओं को कौशल विकास कराकर उन्हें रोजगार दिया जाएगा. इस दौरान उन्होंने कहा कि शहर में जगह - जगह पर एलइडी डिस्प्ले बोर्ड लगाए जाएंगे. एलइडी डिस्प्ले बोर्ड के सहारे लोगों को शहर के अस्पतालों, मेट्रो स्टेशन, बस स्टैंड के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी.

यूपी चुनाव से पहले राजभर का ऐलान- सत्ता में आए तो शराब बैन, बिजली-पानी और इलाज फ्री

इस बैठक में मोबाइल एप से ई-रिक्शा की सुविधा देने पर भी चर्चा हुई. ई-रिक्शा के पार्क‍िंग स्थान को भी चिह्नित करने का निर्देश दिया गया. शहर में जगह जगह निशुल्क वाई-फाई लगया जाएगा इसके लिए भी स्थान चिह्नित करने का निर्देश दिया गया. मंडलायुक्त ने कहा इसका लाभ विद्यार्थी को मिलेगा. इसका इस्तेमाल विद्यार्थी पढ़ाई के लिए कर सकेंगे.

स्मार्ट सिटी रैंकिंग में लखनऊ पिछले पायदान पर है. आधा से ज्यादा योजना अधूरे पड़े हैं. स्मार्ट सिटी के तहत शुरू किए गए सीवर लाइन डालने का काम भी अभी तक पूरा नहीं हो पाया है. लालबाग स्मार्ट सिटी कार्यालय सभागार में लखनऊ स्मार्ट सिटी की 14वीं में बैठक में मंडलायुक्त रंजन कुमार, नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी, अपर जिलाधिकारी पूर्वी केपी सिंह, अपर नगर आयुक्त अमित कुमार भी मौजूद रहे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें