लखनऊ आतंकी हमला मॉकड्रिल: लोक भवन, विधानसभा एरिया सील करके सुरक्षा टेस्ट

Somya Sri, Last updated: Fri, 26th Nov 2021, 9:33 AM IST
  • लखनऊ के लोक भवन, विधानसभा और पीडब्ल्यूडी मुख्यालय में सुरक्षा व्यवस्था की स्थिति को परखने के लिए एनएसजी कमांडो ने मॉक ड्रिल की. इस दौरान हजरतगंज की तरफ जाने वाले सभी रास्तों को बंद कर दिया गया. जिससे वहां जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई. किसी को भी चौराहे से विधान भवन की तरफ जाने की अनुमति नहीं दी गई. एनएसजी कमांडो ने इस दौरान लोक भवन में मौजूद लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने का अभ्यास किया. साथ ही आतंकियों का सफाया कर दिया.
लखनऊ आतंकी हमला मॉकड्रिल: लोक भवन, विधानसभा एरिया सील करके सुरक्षा टेस्ट

लखनऊ: आज 26 नवंबर को मुम्बई हमले के 10 साल पूरे हो चुके हैं. इसके ठीक एक दिन पहले यानी कल गुरुवार को लखनऊ के लोक भवन, विधानसभा और पीडब्ल्यूडी मुख्यालय के सामने सुरक्षा व्यवस्था की स्थिति को परखने के लिए एनएसजी कमांडो ने मॉक ड्रिल की. अगर अचानक हमला होता है तो इसपर कैसे काबू किया जाए यह समझने और परखने के लिए मॉक ड्रिल किया गया. इस दौरान हजरतगंज की तरफ जाने वाले सभी रास्तों को बंद कर दिया गया. जिससे वहां जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई. किसी को भी चौराहे से विधान भवन की तरफ जाने की अनुमति नहीं दी गई.

वहीं इस दौरान अचानक हो रहे इस मॉक ड्रिल और ट्रैफिक डायवर्जन को लेकर लोग तरह-तरह की चर्चा करने लगे. एनएसजी कमांडो ने इस दौरान लोक भवन में मौजूद लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने का अभ्यास किया. वहीं उन्होंने प्रवेश और निकास द्वार को घेर लिया. एनएसजी कमांडो ने रस्सी के जरिए लोक भवन के अलग-अलग कमरों में प्रवेश किए और हमला करने वाले आतंकियों का सफाया किया. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस मॉक ड्रिल में 120 जवान शामिल हुए. देर रात तक लोक भवन, विधान भवन और राज भवन के आसपास सुरक्षाकर्मी मुस्तैद नजर आए.

खुशखबरी ! UP पहुंचेगी 3 जोड़ी इजराइली जेब्रा, जल्द मिल जाएगा लखनऊ जू के मादा जेब्रा ऐश्वर्या को पार्टनर

क्या है मॉक ड्रिल?

मॉक ड्रिल मतलब ऐसी आपदाओं से निपटने के लिए कमांडोज द्वारा की गई पहले से तैयारी या प्रैक्टिस. मुम्बई में 26/11 आंतकवाद घटना के बाद एनएसजी कमांडो देश के कई प्रमुख शहरों में इस तरह से मॉक ड्रिल करते रहते हैं. मुंबई हमले के 10 साल पूरे होने पर एनएसजी कमांडो ने लखनऊ के लोक भवन, विधान भवन और राजभवन में सुरक्षा व्यवस्था को परखने के लिए मॉक ड्रिल की.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें