लखनऊ यूनिवर्सिटी UG एंट्रेंस एग्जाम डेट, इन बातों का ध्यान रखें उम्मीदवार

Smart News Team, Last updated: Sun, 15th Aug 2021, 6:34 PM IST
  • डाक विभाग की ओर से अब घर परिजनों की अस्थियों का विसर्जन और श्राद्ध के लाइव दर्शन कर पाएंगे. साथ ही डाक विभाग ये सुविधा लोगों को 41 से लेकर 150 रुपये में उपलब्ध करा रही है. ये कदम कोरोना के बढ़ते कहर की वजह से उठाया गया है.
लखनऊ यूनिवर्सिटी UG एंट्रेंस एग्जाम की डेट  आई सामने (फाइल फोटो)

लखनऊ. 24 से 31 अगस्त के बीच लखनऊ विश्वविद्याल की स्नातक प्रवेश परीक्षा होने वाली है. वाइस चांसलर प्रोफेसर. आलोक कुमार की अध्यक्षता में शनिवार के दिन प्रवेश समिति की एक बैठक हुई थी, जिसमें ये फैसला लिया गया है. लखनऊ विश्वविद्यालय और सहयुक्त महाविद्यालयों में इस परीक्षा का आयोजन किया जाने वाला है. प्रवेश परिक्षा दो लॉब्स में डेढ़-डेढ़ घंटे की होने वाली है. इसके अलावा पीचएडी के लिए जो प्रवेश परीक्षा होने वाली है वो 21 और 23 अगस्त को रखी गई है.

इन सबके अलावा बैठक के अंदर पीएचडी प्रवेश के लिए इंटरव्यू की प्रक्रिया का समर्थन तक किया गया. रेलुगर पीएचडी में 70 नंबर की लिखित परीक्षा मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन पर आधारित होने वाली है. इसके अलावा 20 नंबर इंटरव्यू और प्रजेंटेशन पर निर्भर करेंगे. जेआरएफ की बात करें तो उसके लिए 10 नंबर और नेट/यूपी स्लेट के लिए 05 नंबर होंगे. इसके साथ ही पार्ट टाइम पीएचडी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए 70 नंबर एक लिखित शोध प्रस्ताव और 30 नंबर इंटरव्यू के रखे गए हैं, जिसमें काम के अनुभव, एकेडिमक इंडेक्स और इंटरव्यू के आधार पर ही एंट्री मिल पाएगी.

अल्पसंख्यक छात्रों की फंस सकती है स्कॉलरशिप, KYC होगा तभी मिलेगी छात्रवृत्ति

नई शिक्षा नीति लागू होने के चलते बीकॉम ऑनर्स और बीए ऑनर्स स्ववित्तपोषित की सीटों को बीकॉम और बीए स्ववित्तपोषित सीटों में बदलने का भी महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया. साथ ही बीए, बीएससी कोर्सों में विषय बांटने का भी निर्णय लिया गया. विद्यार्थियों को दो मेजर और एक माइनर विषय का आवंटन उनकी दिलचस्पी और मेरिट के आधार पर किया जाएगा.

शराब के लिए मांगे पैसे, नहीं मिलने पर कलयुगी बेटे ने बाप को कुल्हाड़ी से काटा, मां पर भी हमला

प्रवेश समिति की ओर से एमएससी में दो नए कोर्सों मॉलीक्यूलर एंड हम्यूमन जेनेटिक्स में इसी सत्र से प्रवेश की इज्जत भी मिली है. साथ ही नए डिप्लोमा स्किल डवलपमेंट इन प्रोसेसिंग एंड वैल्यू एडिशन ऑफ मेडिसिनल एंड एरोमेटिक प्लांटस भी शुरू करने पर सहमति मिली है. इन नए कोर्सों में एंट्री इसी सेशन से मिलेगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें