लखनऊ यूनिवर्सिटी लॉन्च करेगा छात्राओं की सुरक्षा के लिए मोबाइल एप, जानें यहां

Komal Sultaniya, Last updated: Mon, 24th Jan 2022, 9:12 AM IST
  • लखनऊ विश्वविद्यालय एलयू के हॉस्टलों में रहने वाली छात्राओं की सुरक्षा के लिए जल्द एक मोबाइल ऐप लॉन्च करेगा. लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने बताया कि जल्द ही वह इसके लिए टीम के साथ बैठक करके पूरी कार्ययोजना तैयार करवाएंगे और उन्होंने बताया कि एप को ऐसे डिजाइन किया जाएगा जिससे इस्तेमाल करने में छात्रों को कठिनाई नहीं हो और छात्राएं इसे अपनी सहूलियत के लिए आसानी से प्रयोग कर सकें.
लखनऊ यूनिवर्सिटी लॉन्च करेगा छात्राओं की सुरक्षा के लिए मोबाइल एप, जानें यहां

लखनऊ. लखनऊ विश्वविद्यालय एलयू के हॉस्टलों में रहने वाली छात्राओं की सुरक्षा के लिए जल्द एक मोबाइल ऐप लॉन्च करेगा. लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने बताया कि जल्द ही वह इसके लिए टीम के साथ बैठक करके पूरी कार्ययोजना तैयार करवाएंगे और उन्होंने बताया कि एप को ऐसे डिजाइन किया जाएगा जिससे इस्तेमाल करने में छात्रों को कठिनाई नहीं हो और छात्राएं इसे अपनी सहूलियत के लिए आसानी से प्रयोग कर सकें.

प्रोफेसर आलोक ने बताया कि ऐप बनाने के लिए विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग फैकल्टी के छात्र-छात्राओं की मदद भी ली जाएगी. इसके अलावा छात्राओं के सुझावों के आधार पर ऐप में लेटेस्ट फीचर जोड़े जाएंगे ताकि छात्राओं को एक क्लिक पर सभी जरूरी फोन नम्बर, शिकायत पटल, निस्तारण की जानकारी आदि मिल सके. कुलपति का कहना है कि ऐप इस तरह से डिजाइन किया जाएगा जिससे इस्तेमाल करने में बहुत कठिन न हो और छात्राएं इसे अपनी सहूलियत के लिए आसानी से प्रयोग कर सकें.

लखनऊ यूनिवर्सिटी में बना यूपी का पहला ट्राइबल म्यूजियम, दीक्षांत समारोह में होगा लोकार्पण

मालूम हो कि, यह पहली बार नहीं है जब लखनऊ विश्वविद्यालय ने इस तरह का कोई एप लॉन्च करने जा रहा है. अगस्त 2015 को तत्कालीन चीफ प्रॉक्टर प्रो. निशि पांडेय के निर्देशन में छात्राओं की सुरक्षा के लिए रक्षक ऐप लॉन्च किया गया था जो कि प्ले स्टोर पर मौजूद था. जिस एप के माध्यम से छात्राएं अवांछित घटना की शिकायत कर सकती थीं जिसके बाद कुछ ही मिनटों में उन्हें मदद उपलब्ध कराई जाती थी.

कुलदीप ने बताया कि छात्राओं की सुरक्षा के ' लिए चल रहे किसी पुराने ऐप के बारे में जानकारी नहीं है. हां यह जरूर है कि हम ऐसा एक ऐप, लेटेस्ट तकनीक को इस्तेमाल करते हुए बनाने पर विचार कर रहे हैं. इसमें हम अपने इंजीनियरिंग के छात्र छात्राओं की मदद भी लेंगे.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें