लखनऊ विवि में ऑफलाइन होगी परीक्षा, जानें फाइनल ईयर एग्जाम का पैटर्न

Smart News Team, Last updated: Fri, 18th Jun 2021, 7:44 PM IST
  • लखनऊ विश्वविधालय की परीक्षा समिति ने अंतिम वर्ष के छात्रों का ऑफलाइन मध्यम से बहुविकल्पीय प्रणाली से परीक्षा लेने का निर्णय किया है. साथ ही अन्य सभी सेमेस्टर की परीक्षा नही होगी. उन्हे आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अगले सेमेस्टर में प्रोन्नत किया जाएगा.
लखनऊ विश्वविद्यालय ऑफलाइन लेगा एग्जाम.

लखनऊ. लखनऊ विश्वविद्यालय के परीक्षा समिति ने गुरुवार को विश्वविधालय में पढ़ रहे छात्रों के परीक्षा को लेकर फैसला लिया है कि स्नातक और परास्नातक छात्रों की अंतिम वर्ष की परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्न पत्र के अधार पट होगी. जो ऑफलाइन माध्यम से ली जाएगी. इसके लिए विश्वविधालय परीक्षा समिति ने परीक्षा से संबंधित रूप रेखा जारी कर दी है. परीक्षा की जारी रूप रेखा के अनुसार बी.ए., बी.एस.सी., बी.कॉम. और ललित कला संकाय की वार्षिक परीक्षा होगी जबकि बाकी विषयों की की सेमेस्टर की परीक्षा होगी.

वहीं लखनऊ विश्वविधालय के के परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर ए. एम. सक्सेना ने जानकारी देते हुए बताया कि कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए परीक्षा समिति ने यह निर्णय लिया है कि स्नातक, परास्नातक और डिप्लोमा के प्रथम सेमेस्टर के छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर दूसरे सेमेस्टर में प्रोन्नत कर दिया जाएगा. जिसके लिए समस्त विभागाध्यक्षों को और लखनऊ विश्वविद्यालय के अंतर्गत सभी महाविदालयों के प्राचार्यों को आंतरिक मूल्यांकन के अंक प्राथमिकता के आधार पर पोर्टल पर अपलोड करने को कह दिया गया है. 

फिर लखनऊ आएंगे बी एल संतोष, 'मिशन 2022' को लेकर होगा मंथन !

प्रो. सक्सेना ने यह भी बोला कि अगर किसी छात्र ने कोविड के कारण परीक्षा नही दी है तो उनकी परीक्षा पुनः ले कर उनके अंक पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए गए हैं. अगर कोई महाविधालय पहले से ही अपने पोर्टल पर अंक अपलोड कर चुका है तो उसे पुनः अपलोड करने की आवश्यकता नहीं है. वहीं दूसरे सेमेस्टर के छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर ही तृतीय सेमेस्टर में प्रोन्नत किया जाएगा.  

मायावती ने राज्य सरकारों से की ये मांग, कहा- नहीं तो बुरे दिन करेंगे परेशान

स्नातक के चौथे सेमेस्टर के छात्रों को उनके तीसरे सेमेस्टर के अंको के आधार पर अंक दे कर पांचवे सेमेस्टर में प्रोन्नत किया जाएगा.दूसरी तरफ एनसीटीई नियमों के तहत, बीएड, एमएड, बीईएलएड, बीपीएड, एमपीएड की प्रथम और अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा बहुविकल्पीय प्रणाली से कराई जायेगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें