लखनऊ: योगी सरकार ने राज्य में की 'किसान कल्याण मिशन' योजना की शुरुआत

Smart News Team, Last updated: Wed, 6th Jan 2021, 3:50 PM IST
  • यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के किसानों के लिए बुधवार को किसान कल्याण मिशन की शुरुआत की. योजना के शुरु होने से किसानों की आय दोगुनी होगी. साथ ही 6 से 21 जनवरी तक 825 विकास खंडों में किसान मेला का आयोजन किया जाएगा.
लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की किसान कल्याण मिशन योजना की शुरुआत

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के किसानों के लिए आज 'किसान कल्याण मिशन' योजना का शुभारंभ किया. राज्य सरकार ने कहा कि किसान कल्याण और किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए योजना की शुरुआत की गई है. अभियान में कृषि आधारित गतिविधियां जैसे पशुपालन, बागवानी, गन्ना आदि कृषि आधारित उद्योग शामिल किए गए हैं. साथ ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आधार, नामों से संबंधित गलतियों तथा ओपेन सोर्स से प्राप्त प्रार्थना-पत्र के सत्यापन के लिए अलग से शिविर लगाया जाएगा.

मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ ने कहा "2014 के बाद जब किसान देश के राजनीतिक एजेंडा का हिस्सा बना, केंद्र सरकार ने किसानों के हित के लिए इस प्रकार के कार्यक्रमों की योजनाएं बनाई, आज इसका परिणाम है अब किसान आत्महत्या नहीं कर रहा. यह कार्यक्रम किसानों के जीवन में खुशहाली लाने के लिए किया जा रहा है और जब अन्नदाता खुशहाल होगा तो देश स्वयं खुशहाल हो जाएगा. अब तक प्रदेश में 2 करोड़ 35 लाख किसान पीएम किसान सम्मान निधि से लाभ मिल चूका हैं.

इस योजना से किसान नई नई तकनीकों का इस्तेमाल कर उत्पादन बढ़ाएं और सरकारी सब्सिडी का लाभ उठाकर गोदाम बनाएं. किसान अपना अनाज स्टोर करें. साथ ही स्टोर को किराये पर देकर अपनी आमदनी बढ़ाएं. सरकार 6 से 21 जनवरी तक 825 विकास खंडों पर आयोजित होने वाले किसान कल्याण मिशन के तहत किसानों को अपने अपनी बात रखनें और मंच पर सम्मानित करेंगी.

ड्राई रन का जायजा लेने पहुंचे CM योगी, बोले- कोरोना वैक्सीन में न हो भेदभाव

मुरादनगर घटना पर CM योगी की बड़ी कार्रवाई, इंजीनियर और ठेकेदार पर लगेगी रासुका

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें