लखनऊ: लोहता नगर पंचायत को वाराणसी नगर निगम में किया जाएगा शामिल

Smart News Team, Last updated: Thu, 31st Dec 2020, 1:02 PM IST
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार ने लोहता नगर पंचायत को वाराणसी नगर निगम में शामिल करने की मंजूरी दे दी. बुधवार को केबिनेट बाई सुर्कलेशन में यह फैसला किया. लोहता नगर पंचायत का गठन 2019 में किया गया था.
वाराणसी नगर निगम.( फाइल फोटो )

वाराणसी: उत्तर प्रदेश सरकार ने लोहता नगर पंचायत को वाराणसी नगर निगम में शामिल करने का फैसला किया है. बुधवार को हुए कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दी. इस प्रस्ताव के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में चार निकाय हो जाएगें. नगर निगम में शामिल होने के बाद लोहता नगर पंचायत का अच्छे से विकास हो सकेगा.

योगी सरकार के द्वारा पिछले बर्ष 2019 में लोहता नगर पंचायत का गठन किया. इसका क्षेत्रफल 123.9 हेक्टेयर है. इससे पहले राज्य सरकार ने नौ गांवो को वाराणसी नगर निमग में शामिल करने का फैसला किया था. धार्मिक महत्व को देखते हुए सरकार वाराणसी का दायरा लगातार बढ़ा रही है. इससे उम्मीद की जा रही है आने वाले दिनों में श्रद्धालुओं और पर्यटकों को बेहतरीन सुविधाएं मिल सकेगी.

वापस लिए जाएंगे सीएए के खिलाफ प्रदर्शनकारियों पर दर्ज हुए मुकदमे : अखिलेश यादव

कैबिनेट के फैसले के बाद लोहता नगर पंचायत क्षेत्र के लोगों में खुशी का माहौल है. अब नगरीय सुविधाओं की तरह इस इलाके में भी मूलभूत सुविधाओं के विकास की उम्मीद जग गई. बता दें कि 2012 से लोहता नगर पंचायत की कवायत की जा रही थी. तत्कालीन नगर विकास मंत्री आजम खां को इसके लिए प्रस्ताव दिया गया. सपा सरकार ने इसको मंजूरी दे दी. लेकिन कैबिनेट के फैसले के कारण यह मामला लटक गया. 2017 में राज्य में भाजपा सरकार बनने के बाद एक बार फिर से प्रस्ताव की कबायत की गई, जिससे आखिरकार मंजूरी मिल गई.

लखनऊ : माघ मेला में श्रद्धालुओं की हर दिन होगी कोरोना जांच और थर्मल स्कैनिंग

कानपुर में मेगा लेदर पार्क को मोदी सरकार की मंजूरी, CM योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें