UP के खिलाड़ियों को मिला टोक्यो पैरालम्पिक का टिकट, 8 महीने से ट्रेनिंग जारी

Smart News Team, Last updated: Wed, 9th Jun 2021, 10:08 AM IST
  • खेल जगत से एक अच्छी खबर सामने आई है. पिछले आठ महीने से ट्रेनिंग कर रहे ओडिशा के प्रमोद भगत, जयपुर के कृष्णा नागर और पंजाब के तरुण ढिल्लन को जुलाई महीने में टोक्यो में शुरू होने वाले पैरालम्पिक का टिकट मिल गया है.
लखनऊ में ट्रेनिंग कर रहे प्रमोद, कृष्णा और तरुण को मिला टोक्यो पैरालम्पिक का टिकट

लखनऊ. टोक्यो में जुलाई में शुरू हो रहे पैरालम्पिक के लिए ओडिशा के प्रमोद भगत, पंजाब के तरुण ढिल्लन और जयपुर के कृष्णा नागर को टिकट मिल गया है. ये तीनों खिलाड़ी पिछले आठ महीने से राजधानी लखनऊ में ट्रेनिंग कर रहे है. इनकी मेहनत ने अब अपना रंग दिखा दिया है. बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन यानी बीडब्ल्यूएफ ने मंगलवार को बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया और पैरालम्पिक कमेटी को पत्र लिखकर इस बारे में जानकारी दी. इससे पूर्व पिछले महीने पलक कोहली और पारुल परमार को टोक्यो पैरालम्पिक का टिकट मिला था.

भारतीय खेल प्राधिकरण ने इन पैरा बैडमिंटन खिलाड़ियों का कैम्प लखनऊ में लगाया था. तीनों खिलाड़ी पिछले आठ महीने से एक्सीलिया बैडमिंटन एकादमी और यूपी बैडमिंटन अकादमी गोमतीनगर में ट्रेनिंग कर रहे है. इन सभी खिलाड़ियों के स्थानीय कोच गौरव खन्ना है. टोक्यो पैरालम्पिक की टिकट पाने वाले 22 वर्षीय कृष्णा नागर की हाइट 4 फुट 6 इंच है. उन्होंने 2017 में बैडमिंटन खेलना शुरू किया. वे एसएच-6 कैटेगरी में पुरुष एकल में हिस्सा लेंगे.

लखनऊ: हाईकोर्ट के वकील की पत्नी का अपहरण, एक आरोपी गिरफ्तार, पीड़िता बरामद

इसके अलावा ओडिशा के अत्ताबिरा के निवासी 33 वर्षीय प्रमोद भगत एलएल-3 कैटेगरी के पुरुष एकल में भाग लेंगे. उनका एक पैर बचपन से ही पोलियो से ग्रसित है. अपनी इस कमजोरी को ताकत बनाते हुए उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कई पदक जीते. उन्हें भारत सरकार अर्जुन पुरस्कार से भी सम्मानित कर चुकी है. पैरालम्पिक की टिकट पाने वाले तीसरे खिलाड़ी 26 वर्षीय तरुण ढिल्लन एलएल-3 कैटगरी के बेहतरीन खिलाड़ियों में शामिल है. क्रिकेट का शौक रखने वाले तरुण का 2004 में एक एक्सीडेंट के दौरान दायां पैर खराब हो गया था. जिसके बाद उन्होंने बैडमिंटन खेलना शुरू किया और एशिया चैंपियन बन गए.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें