UP Polytechnic JEECUP: यूपी पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

Naveen Kumar, Last updated: Wed, 16th Feb 2022, 9:45 AM IST
  • प्रदेश की राजकीय, अनुदानित व निजी क्षेत्र की पॉलिटेक्निक संस्थानों में दाखिले के लिए ऑनलाइन प्रवेश आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. इच्छुक अभ्यर्थी 17 अप्रैल तक विभाग की आधिकारिक वेबसाइड http://jeecup.admission.nic.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
प्रतीकात्मक फोटो

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में राजकीय, अनुदानित व निजी क्षेत्र की पॉलिटेक्निक संस्थानों में नए सत्र में दाखिले के लिए होने वाली परीक्षा के लिए ऑनलाइन प्रवेश आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. इच्छुक अभ्यर्थी 17 अप्रैल तक विभाग की आधिकारिक वेबसाइड http://jeecup.admission.nic.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऐसे में आवेदन में केवल एक दिन का समय शेष रह गया है. हालांकि, विभाग द्वारा अभ्यर्थियों को आवेदन में संशोधन का मौका दिया जाएगा, जिसके तहत वह 18 से 22 अप्रैल तक अपने आवेदन में संशोधन कर सकेंगे. 

इस बार पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा के नये सत्र के लए मांगे गए आवेदन में बड़ा बदलाव किया गया है. इस साल उम्मीदवारों को एक ही फॉर्म के जरिए अलग अलग ग्रुप के लिए आवेदन कर सकेंगे. जबकि, इससे पहले अलग अलग ग्रुप के लिए अलग अलग आवेदन कर पड़ते थे. संयुक्त प्रवेश परीक्षा के प्रभारी सचिव राम रतन ने बताया कि प्रवेश परीक्षा का आयोजन 6 से 10 जून तक के बीच किया जाएगा. प्रवेश परीक्षा दो पारियों में आयोजित होगी. लेकिन, अभ्यर्थियों की संख्या के हिसाब से इसे तीन पारियों में भी किया जा सकता है. 

JPSC: 7वीं से 10वीं जेपीएससी प्रारंभिक परीक्षा का संशोधित रिजल्ट जल्द होगा जारी, 1044 अभ्यर्थी होंगे चयनित

आवेदन के लिए सामान्य व पिछड़ा वर्ग के लिए 300 रुपये और एएसी व एसटी के लिए 200 रुपये निर्धारित किए गए हैं. 440 पॉलिटेक्निक संस्थाओं में 2.34 लाख सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन होगा. नए सत्र में इस बार पोस्ट डिप्लोमा इन इंडस्ट्रियल सेफ्टी भी पाठ्यक्रम में जोड़ा गया है. इसके लिए सुरक्षा विभाग में कार्यरत इंजीनियरिंग डिग्री और डिप्लोमा धारक आवेदन कर सकते हैं. साथ ही, विज्ञान विषय के स्नातक ​कार्मिक भी आवेदन कर पाएंगे. अभ्यर्थी ज्यादा जानकारी के लिए विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें