50 साल पुरानी विंटेज कारों की बदलेगी पहचान, अब शहर में दौडेंगी नए नंबर से

Ruchi Sharma, Last updated: Tue, 1st Mar 2022, 10:06 AM IST
  • 50 साल पुरानी विंटेज कार और बाइक अब नए नंबर के साथ शहर में दौड़ेंगे. विंटेज वाहनों पर दर्ज पुराने नंबर बदलकर यूपीवीएएए सीरीज का नंबर दिया जाएगा. इसके लिए परिवहन विभाग ने विंटेज वाहनों के लिए नवीनीकरण नीति में बदलाव किया है.
विंटेज कार

लखनऊ. नवाबी शहर लखनऊ में विंटेज कारों का अपना ही चार्म है. देश में हजारों-लाखों ऐसे शौकीन लोग हैं. अब लखनऊ में विंटेज कारों की पहचान बदलने जा रही है. 50 साल पुरानी विंटेज कार और बाइक अब नए नंबर के साथ शहर में दौड़ेंगे. विंटेज वाहनों पर दर्ज पुराने नंबर बदलकर यूपीवीएएए सीरीज का नंबर दिया जाएगा. इसके लिए परिवहन विभाग ने विंटेज वाहनों के लिए नवीनीकरण नीति में बदलाव किया है.

यह बदलाव मंगलवार 1 मार्च से लागू होगा. इसमें पुराने विंटेज कारों को नया नंबर दिया जाएगा. इसके लिए पांच हजार एक मुश्त रजिस्ट्रेशन शुल्क देना होगा. खास बात यह होगी कि गाड़ी मालिक को पुराना और नया दोनों नंबर प्रदर्शित करना होगा. नया नंबर मिलने के बाद इन विंटेज कारों को हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने की जरूरत नहीं होगी.

LPG Gas Price: लखनऊ में एलपीजी कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 109 महंगा, जानिए नए रेट

ये जरूरी जानकारी

- विंटेज वाहनों के धरोहर को बचाने के लिए नवीनीकरण नीति में कबाड़ा नीति से छूट रहेगी

- हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने की जरूरत नहीं नए सीरीज के नंबर से बनेगी पहचान.

- अब यूपीवीएएए सीरीज से विंटेज कार और बाइक को नए नंबर का आवंटन होगा.

- आरटीओ में 50 साल पुराने 8 12 दोपहिया 1070 विंटेज का है रजिस्ट्रेशन.

अपर परिवहन आयुक्त देवेंद्र त्रिपाठी ने कहा कि विंटेज वाहनों के नवीनीकरण नीति में बदलाव किया गया है. इसमें नए नंबरों का आवंटन होगा. इस व्यवस्था के तहत विंटेज कार बाइक कबाड़ा नीति से बाहर रखी जाएंगी. प्रदेश के आरटीओ में नई व्यवस्था लागू कर दी गई है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें