20 नवंबर से फिर सड़कों पर दौड़ेंगी स्कैनिया-वाल्वो बस, इन शहरों के यात्रियों को मिलेगी राहत

Shubham Bajpai, Last updated: Thu, 28th Oct 2021, 4:41 PM IST
  • कोरोना की वजह से दो महीने से बंद पड़ी वोल्वो व स्कैनिया बसों का संचालन लखनऊ से फिर से शुरू किया जा रहा है. 20 नवंबर के बाद से शुरू हो रही ये बसें दिल्ली, देहरादून, गोरखपुर समेत कई रूटों पर चलेंगी. इस बार इन बसों का अनुबंध 12 सालों तक का कर दिया गया है.
20 नवंबर से फिर शुरू होगा लग्जरी बसों का संचालन, इन शहरों के यात्रियों को राहत (फाइल फोटो)

लखनऊ. यूपी परिवहन विभाग दिवाली के बाद बस यात्रियों को बड़ी राहत देने जा रहा है. कोरोना की वजह से दो महीने से बंद चल रही लग्जरी बस सेवा स्कैनिया वाल्वो को 20 नवंबर के बाद फिर से शुरू किया जा रहा है. इसके संचालन से करीब आधा दर्जनों प्रमुख शहरों के यात्रियों को फायदा होगा. इससे पहले कोरोना की वजह से यात्रियों की संख्या कम होने और घाटे की वजह से बस सेवा से परिवहन निगम ने अगस्त में अनुबंध खत्म कर दिया था. अब परिवहन निगम ने नई शर्तों के साथ करीब 126 बसों को फिर से संचालन की अनुमति दे दी है.

इन शहरों के यात्रियों को मिलेगी राहत, ऐसे मिलेगी टिकट

परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक पल्लव बोस ने बताया कि इन बस सेवाओं को करीब आधा दर्जन रूटों पर संचालित किया जाएगा. जिसमें आलमबाग बस अड्डे से दिल्ली, वाराणसी, आगरा, जयपुर के लिए बसों का संचालन किया जाएगा. वहीं, केसरबाग बस अड्डे से देहरादून और गोरखपुर के बीच बसें दौड़ेंगी. वहीं, इन बसों में सीटों की बुकिंग परिवहन निगम की आधिकारिक  वेबसाइट www.upsrtc.com पर ऑनलाइन अथवा बस अड्डे के टिकट काउंटर से ले सकेंगे.

NEET UG 2021 Result: सुप्रीम कोर्ट ने NTA को रिजल्ट जारी करने की इजाजत दी

नई नीति में अब 10 से बढ़ाकर 12 साल हुआ अनुबंध

परिवहन निगम बोर्ड की बैठक के बाद जारी हाई एंड वातानुकूलित बस योजना 2021 के तहत इन बसों के अनुबंध को 2 साल के लिए बढ़ा दिया गया है. पहले बसों का अनुबंध 10 साल के लिए होता था, जिसे बढ़ाकर अब 12 साल कर दिया गया है. इससे पहले हाई एंड वातानुकूलित बसों का अनुबंध 8 साल के लिए होता था, जिसे बढ़ाकर 10 साल किया गया था.

CM योगी के सख्त आदेश, दिवाली से पहले 1 नवंबर को दें सरकारी समेत इन कर्मियों को अक्टूबर की सैलरी

किराये में अभी नहीं होगी बढ़ोत्तरी

पल्लव घोस ने बताया कि विभाग का प्रयास है कि बसें यदि पहले तैयार हो जाए तो उनका संचालन दिवाली से किया जाए. वहीं, अनुबंध योजना को लेकर आदेश जारी कर दिए गए हैं. वहीं, अभी सिर्फ अनुबंध होकर ही बैठक की गई है. बसों का अनुबंध अभी बढ़ रहा है. किराये में अभी किसी भी तरह की बढ़ोत्तरी नहीं की जा रही है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें