लाखों उपभोक्ताओं को मोबाइल पर मिलेगा बिल, बिजली कंपनी ने बनाई पेपर लेस योजना

Smart News Team, Last updated: Sat, 5th Mar 2022, 12:30 PM IST
  • पश्चिम क्षेत्र बिजली वितरण कंपनी ने को देखते हुए कागज पर बिजली बिलों की व्यवस्था खत्म करने का फैसला लिया है. बिजली उपभोक्ताओं को मोबाइल, ई-मेल पर ही बिजली बिल मिलेंगे. पेपरलेस बिल योजना के बाद पर्यावरण संरक्षण को प्रोत्साहन मिलेगा. कंपनी को भी हर महीने करोड़ो रुपए बचेंगे.
फाइल फोटो

इंदौर. पर्यावरण को बचाने के लिए बिजली वितरण कंपनी ने बड़ा फैसला लिया है. पश्चिम क्षेत्र बिजली वितरण कंपनी ने कागज पर बिजली बिलों को देने की व्यवस्था को खत्म करने का फैसला किया है. राज्य में कागज पर बिजली बिलों की व्यवस्था खत्म करने वाली पहली कंपनी बन गई है. इस व्यवस्था के लागु होने के बाद बिजली उपभोक्ताओं को मोबाइल, ई-मेल पर ही बिजली बिल मिलेंगे. कागज के उपयोग को कम करने के लिए इस महीने के बिजली बिल के साथ कंपनी ने एक सील भी लगाई है जिसमें स्पष्ट लिखा गया है कि पर्यावरण संरक्षण के लिए कागज का उपयोग कम किया जाए. इसी के तहत आगे से कागजी बिल बंद किये जाएंगे.

आकड़ो के मुताबिक अकेले इंदौर शहर में हर महीने साढ़े सात लाख बिल घर-घर पहुंचाए जाते हैं. बिजली वितरण कंपनी के एमडी अमित तोमर के मुताबिक जोन पर उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर, ई-मेल एड्रेस लिए जा रहे हैं. जिसपर बिल भेजा जाएगा. 8 से 10 दिन पहले बिल डिजिटल माध्यम से भेजे जाने के साथ रिमाइंडर भी भेजे जाएंगे. साथ ही बिल जमा होते ही मोबाइल पर मैसेज भी आ जाएगा जिससे उपभोक्ताओं के पास इसका रिकॉर्ड भी रहेगा. इस व्यवस्था के शुरू होने से उपभोक्ताओं को भी आसानी होगी.

MP को मिला नया DGP, IPS सुधीर कुमार सक्सेना बने मध्य प्रदेश के नए पुलिस चीफ

राज्य में उपभोक्ताओं को बिजली वितरण का काम पूर्व, पश्चिम और मध्य क्षेत्र की कंपनी करती है. इंदौर-उज्जैन संभाग के 15 जिलों में बिजली वितरण पश्चिम क्षेत्र कंपनी करती है. कंपनी के आकड़ो के मुताबिक इन जिलों में 43 लाख उपभोक्ता हैं. इसमें से इंदौर शहर और ग्रामीण के मिलाकर 10 लाख के आस-पास हैं. अगर पेपरलेस बिल भेजने की योजना सही चलती है तो पश्चिम क्षेत्र बिजली वितरण कंपनी के हर माह करोड़ों रुपए बचेंगे.

इसके अलावा कंपनी के पास पहले से जिन उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हैं, उन्हें बिल राशि और जमा करने की ऑनलाइन लिंक के साथ अंतिम दिनांक मोबाइल पर एसएमएस के जरिए भेजी जाती है. ऐसा देखा गया है कि पैसा जमा करने की आखरी तारीख के दिन या एक दिन पहले उपभोक्ताओं को बिल मिलता है. पेपरलेस बिल के शुरू होने के बाद लोगों और कंपनी का कागज, पैसा और समय में बचत होगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें