यूपी चुनाव में मर्द पार्टी ने उतारे उम्मीदवार, पीड़ित मर्दों के लिए मर्द कल्याण मंत्रालय बनाने का वादा

Atul Gupta, Last updated: Fri, 4th Feb 2022, 4:02 PM IST
  • पीड़ित मर्दों की आवाज बनकर मर्द पार्टी भी इस बार यूपी चुनाव के मैदान में है. मर्द पार्टी ने ऐलान किया है कि वो सरकार में आए तो पीड़ित मर्दों के कल्याण के लिए मर्द मंत्रालय बनाएंगे. इसके अलावा मर्दों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी करेंगे
मर्द पार्टी का मेनिफेस्टो (फोटो- सोशल मीडिया)

लखनऊ: यूपी विधानसभा में इस बार एक ऐसी पार्टी भी चुनाव लड़ रही है जिसने ऐलान किया है कि वो सत्ता में आए तो मर्दों के कल्याण लिए अलग से मंत्रालय बनाएंगे. 2018 में रजिस्टर्ड हुई पार्टी का पूरा नाम है मेरा अधिकार राष्ट्रीय दल जिसका शॉट फॉर्म है मर्द. मर्द पार्टी साल 2019 में लखनऊ और वाराणसी से अपने उम्मीदवार भी उतार चुकी है और इस बार पार्टी ने बरेली, लखनऊ नॉर्थ, हंदिया, प्रयागराज और गोरखपुर के चोरी-चौरा से उम्मीदवार उतार दिए हैं और भविष्य में और भी उम्मीदवारों को उतारने की संभावना है.

मर्द पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष कपिल मोहन चौधरी के मुताबिक अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो वो मर्दों के कल्याण के लिए अलग से मंत्रालय बनाएंगे ताकि कानून बनाते हुए मर्दों के मुद्दों को भी ध्यान में रखा जा सके. पार्टी के मेनिफेस्टो के सवाल पर कपिल मोहन चौधरी ने कहा कि मर्दों की सुरक्षा और उसके सम्मान को ध्यान में रखा गया है साथ ही मर्दों की सुरक्षा संबंधी बिल भी लाने की कोशिश हो रही है.

उन्होंने कहा कि मर्दों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी करना भी उनके एजेंडे में है क्योंकि महिलाओं से जुड़े बहुत से कानून एकतरफा हैं जिनका खामियाजा मर्दों को भुगतना पड़ता है. राजनीति में आने के सवाल पर चौधरी कहते हैं कि मर्दे कुल आबादी का आधा हिस्सा हैं और उन्हें मर्दें के प्रति सहानुभूति है. उन्होंने कहा कि वो महिला सशक्तिकरण के खिलाफ नहीं हैं लेकिन महिला सशक्तिकरण के नाम पर पुरुषों का शोषण होता है. चौधरी ने कहा कि उनकी सरकार आती है तो कानून बनेगा कि तलाक के बाद पति जो अपनी पत्नी को मैंटेनेंस का पैसा देता है वो टैक्स फ्री हो.

चौधरी ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के नाम पर पुरुषों का शोषण बंद होना चाहिए. प्रियंका गांधी के कैंपेन लड़की हूं लड़ सकती हूं का विरोध करते हुए चौधरी ने कहा कि लड़ाई क्यों, लड़ाई की जगह पढ़ाई होना चाहिए वहीं चौधरी ने बीजेपी के कैंपेन बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का समर्थन करते हुए उसे सही बताया.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें