माचिस से मोबाईल रिचार्ज तक महंगाई की मार, 1 दिसंबर से होंगे रेट में बदलाव

Uttam Kumar, Last updated: Wed, 1st Dec 2021, 10:50 AM IST
  • आज दिसंबर की शुरुआत के साथ ही महंगाई की जबरदस्त मार पड़ने वाली है. आज 1 दिसंबर से माचिस से मोबाईल रिचार्ज तक सबकुछ के दाम बढ़ गए हैं. जिसका असर इस बार किचन से लेकर बैंक खाते तक देखने को मिलेगा. 
आज 1 दिसंबर से माचिस के दाम 100 फीसदी बढ़ जाएंगे. 

लखनऊ. आज इस साल के अंतिम महीने दिसंबर की शुरुआत के साथ ही महंगाई की जबरदस्त बोझ बढ़ने वाली है. आज 1 दिसंबर से माचिस से मोबाईल रिचार्ज तक सबकुछ के दाम बढ़ जाएंगे. पेट्रोल, डीजल,रसोई गैस के साथ सरसों तेल और सब्जी ने पहले ही लोगों की जेब ढीली कर रखी है, अब लोगों की बैंक खाते में जमा सेविंग पर मिलने वाले ब्याज में भी कटौती होने जा रहा है. उसके बाद आज से बैंक खाते से जुड़े नियमों में बदलाव हो जाएगा. माचिस से लेकर पर ये असर दिखने वाला है। 1 दिसंबर से आपके आसपास कई नियम बदल जाएंगे। वहीं 1 दिसंबर से कई चीजें और सर्विस महंगी हो सकती हैं.  किचन से लेकर बैंक खाते तक पर इस बदलाव का असर देखने को मिलेगा।

माचिस की कीमत बढ़ी 

14 सालों के बाद आज 1 दिसंबर से माचिस के दाम 100 फीसदी बढ़ जाएंगे. यानी की आज से माचिस की डिब्बी 1 रुपए के बजाए 2 रुपए में मिलेगी. हालांकि माचिस की डिब्बी में 36 की जगह 50 तीलियां होंगी. मचीस की कीमत में बढ़ोतरी निर्माण और कच्चे माल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी के कारण किया गया है. 

मोबाईल, डीटीएच रिचार्ज हुआ महंगा 

आज 1 दिसबर से जिओ रिचार्ज समेत कुल तीन सेवाएं महंगी हो गई है. इसमें जिओ रिचार्ज , अमेजन प्राइम मेम्बर्शिप और डीटीएच रिचार्ज जैसी सुविधाएं शामिल हैं. जिओ के नए टैरिफ प्लान आज 1 दिसंबर से देशभर में लागू हो गए हैं. जिओ ने मोबाईल प्लान में 20 फीसदी का इजाफा किया है. इससे पहले एयरटेल और वोडाफोन ने भी मोबाईल प्लान में वृद्धि कर चुकी है.

UP सरकार चुनाव से पहले कर्मियों के भत्ते फिर कर सकती है बहाल, कोरोना काल हुए थे बंद    

SBI ने बढ़ाया चार्ज 

SBI क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए बुरी खबर है. एसबीआई बैंक ने आज यानी 1 दिसंबर से क्रेडिट कार्ड के जरिए EMI ट्रांजैक्शन को महंगा कर दिया है. अब क्रेडिट कार्ड धारकों को 99 रुपए की प्रोसेसिंग फीस के साथ उस पर टैक्स अलग से चुकाना होगा. यानी आज से एसबीआई के क्रेडिट कार्ड के जरिए ईएमआई ट्रांजैक्शन करने के लिए पहले से अधिक चार्ज देना होगा. 
PNB ने बचत खाते पर चलाई कैंची 

जहां लोगों की महंगाई ने कमर तोड़ रखी है, वहीं पंजाब नेशनल बैंक ने भी अपने ग्राहकों को बचत खाते पर कैंची चला दिया है. पंजाब नेशनल बैंक की तरफ से आज 1 दिसंबर 2021 से सेविंग अकाउंट की ब्याज दरों पर मिलने वालों ब्याज दरों में कटौती कर दी है. पीएनबी की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार आज 1 दिसंबर से बचत खातों पर ब्याज दरों में 10 बेसिक प्वाइंट की कटौती की गई है. यानी अब पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों को  बचत खाता पर मिलने वाला 2.90 फीसदी ब्याज दर घटकर 2.80 फीसदी हो गया है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें