वृंदावन में 5 विदेशी महिलाएं कोरोना पॉजिटिव, वैरिएंट जांच के लिए लखनऊ भेजे सैंपल

Sumit Rajak, Last updated: Tue, 30th Nov 2021, 7:35 AM IST
  • वृंदावन में सोमवार को  लगातार तीसरे दिन पांच और विदेशी महिलाएं कोरोना पॉजटिव मिली हैं. अब तक इसी आश्रम में नौ लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. स्वास्थ्य विभाग ने इस आश्रम के कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है. गिरधर छाया आश्रम में आकर ठहरे विदेशी भक्तों की लगातार पॉजिटिव रिपोर्ट आने से अधिकारी विभाग अलर्ट हो गया है. वृंदावन के प्रभावित क्षेत्र के आसपास आश्रम, गेस्ट हाउस में रह रहे लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण होगा. यहां रह रहे सभी विदेशियों के सैंपल लिए जाएंगे.
फाइल फोटो 

लखनऊ. वृंदावन में सोमवार को  लगातार तीसरे दिन पांच और विदेशी महिलाएं कोरोना पॉजटिव मिली हैं. गिरधर छाया आश्रम में आकर ठहरे विदेशी भक्तों की लगातार पॉजिटिव रिपोर्ट आने से अधिकारी चिंतित हैं. अब तक इसी आश्रम में नौ लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. स्वास्थ्य विभाग ने इस आश्रम के कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है. रात मे आई रिपोर्ट में रूस और फ्रांस की चार महिलाएं भी कोरोना पॉजिटिव मिली हैं. इनमें से दो फ्रांस, एक-एक रूस के हैं. ऑस्ट्रिया से घूमने आई महिला ने निजी लैब में कराई गई जांच में इसकी पुष्टि हुई.

कोरोना से पॉजिटिव सभी को होम आईसोलेट कर दिया गया है. शहर में अब तक नौ सक्रिय पॉजिटिव मामले हो गए हैं. सभी गिरधर छाया आश्रम में कुछ दिन पहले ही आए थे. इससे पहले तीन अन्य विदेशी भी कोरोना संक्रमित निकल चुके हैं. इस आश्रम को कंटेनमेंट जोन बना दिया गया है, जो ब्रज में इस सीजन का पहला कंटेनमेंट जोन है. लगातार तीन दिन में आठ विदेशियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप की स्थिति हैं. इस आश्रम को कंटेनमेंट जोन बनाने के बाद से संक्रमण रोकथाम के लिए बैठक, समीक्षा एवं तैयारियां की जा रही हैं. टीमें संक्रमितों से जानकारी ले रही है कि, पता चल सके कि संक्रमण कहां से आया है. वृंदावन केन्द्र प्रभारी डॉ.स्वाति जाडिया भी संपर्क कर रही हैं.  डीएम नवनीत चहल ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए जा रहे हैं.

नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर UP सरकार अलर्ट, विदेशी यात्रियों की होगी RTPCR जांच जरूरी

लखनऊ भेजे सैंपल वैरिएंट की जानकारी के लिए

कोरोना नोडल/ कंट्रोल रूम प्रभारी डॉक्टर भूदेव सिंह ने बताया कि वैरिएंट की जानकरी के लिए सैंपल लखनऊ भेजे जा रहे हैं. कोरोना से संक्रमित यूरोपियन देश से हैं. जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. मुनीष पौरुष ने कहा कि संक्रमितों से टीम पूछताछ कर रही है. जिला मलेरिया अधिकारी आरके सिंह एवं अरबन मलेरिया अधिकारी डॉक्टर भूदेव सिंह के निर्देशन में मलेरिया विभाग की टीम ने प्रभावित क्षेत्र को सेनेटाइज किया. मलेरिया विभाग के मनोज यादव ने कहा कि क्षेत्रीय लोगों को टीम ने जागरूक भी किया.

वृंदावन में कोरोना संक्रमित विदेशियों के मिलने से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है. स्वास्थ्य विभाग संक्रमण की जानकारी को स्कूल-कॉलेज के छात्र-छात्राओें एवं हेल्थ वर्करों के सैंपल कराएगा. सीएमओ डॉ. रचना गुप्ता के कहा कि कोरोना संक्रमण रोकथाम के लिए आवशयक कदम उठाए जा रहे हैं. प्रभावित क्षेत्रों में टीमें कार्य कर रही हैं. संक्रमण कहां से आया इसकी जानकारी टीम कर रही है. लोगों से भी सावधानी बरतने की अपील है. उन्होनें  कहा कि यदि किसी को कोई परेशानी लगे तो वह तुरंत निकट के केन्द्र पर जाकर कोरोना जांच कराए. साथ ही निर्देश दिए की जिनके वैक्सीन नहीं लगवाएं है, वह वैक्सीन लगवाएं. 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें